उत्तरप्रदेशकानपुर देहातप्रयागराजफ्रेश न्यूजलखनऊ

अगर नहीं है आधार कार्ड तो नि:शुल्क सरकारी योजनाओं से रहना पड़ेगा बाहर

बेसिक शिक्षा विभाग के हजारों बच्चों के अभिभावकों के खाते में अभी भी डीबीटी योजना का लाभ नहीं पहुंचने वाला। 14821 बच्चों की स्थिति यह है कि विभिन्न कारणों से उनका डाटा लंबित है।

Story Highlights
  • बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पाण्डेय ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण कराए जाने के बाद ही बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी।

कानपुर देहात, अमन यात्रा : बेसिक शिक्षा विभाग के हजारों बच्चों के अभिभावकों के खाते में अभी भी डीबीटी योजना का लाभ नहीं पहुंचने वाला। 14821 बच्चों की स्थिति यह है कि विभिन्न कारणों से उनका डाटा लंबित है।परिषदीय स्कूलों के जिन बच्चों का आधार प्रमाणीकरण अभी तक नहीं हुआ है। उन्हें नि:शुल्क यूनिफॉर्म और स्टेशनरी आदि के लिए मिलने वाले 1200 रुपये के लिए अभी लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है। डीबीटी के जरिए सिर्फ उन्हीं बच्चों के अभिभावकों के खाते में राशि भेजी जायेगी जिनका आधार प्रमाणीकरण हो चुका है। जनपद के 1926 परिषदीय विद्यालयों में 173935 बच्चे अध्ययनरत हैं जिनमें 14821 बच्चों का किसी भी फेज का आधार प्रमाणीकरण अभी तक नहीं हुआ है। इससे ऐसा प्रतीत होता है की 14821 बच्चों व उनके अभिभावकों का आधार कार्ड नहीं बना है यदि बना भी है तो वे जानबूझकर विभाग को नहीं दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बच्चों के आधार प्रमाणीकरण के निर्देश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पाण्डेय ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण कराए जाने के बाद ही बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के अधिकांश बच्चों के आधार का प्रमाणीकरण कराया जा चुका है। शेष बच्चों के आधार सत्यापन का काम भी तेजी से कराया जा रहा है जिसके पूरा होने के बाद उनके यूनिफार्म की धनराशि अगले चरण में डीबीटी के जरिए बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेज दी जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button