कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि अब 10 अगस्त हुई

कस्बा स्थित रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात में संचालित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के समन्वयक डॉक्टर पर्वत सिंह ने बताया कि अध्ययन केंद्र एवं विद्यार्थियों की मांग पर कुलपति द्वारा जुलाई 2023 सत्र के प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 अगस्त 2023 कर दी गई है.

सुनीत श्रीवास्तव , पुखरायां। कस्बा स्थित रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात में संचालित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के समन्वयक डॉक्टर पर्वत सिंह ने बताया कि अध्ययन केंद्र एवं विद्यार्थियों की मांग पर कुलपति द्वारा जुलाई 2023 सत्र के प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 अगस्त 2023 कर दी गई है 10 अगस्त तक स्नातक परास्नातक डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कोर्स के प्रवेश इग्नू की वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in लिंक पर जाकर घर बैठे प्रवेश ले सकते हैं इग्नू में अनेक विदेशी भाषाओं जैसे रशियन आदि के कोर्स भी संचालित है इग्नू का उद्देश्य ऐसे विद्यार्थियों तक पहुंच बनाना है जो अन्य किसी विश्वविद्यालयों से किसी कारण से प्रवेश नहीं ले पाते हैं अथवा पढ़ाई ब्रेक हो जाती है.

ये भी पढ़े-   सब-जूनियर बॉक्सिंग बालिका प्रतियोगिता  हेतु इच्छुक खिलाड़ी करें संपर्क

वह समस्त लोग इग्नू से कोई भी प्रोग्राम कर सकते हैं इग्नू क्षेत्रीय भाषाओं में भी पठन-पाठन कराता है अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के शैक्षिक उन्नयन हेतु स्नातक स्तर पर प्रवेश शुल्क में विशेष छूट प्रदान करता है तथा समय-समय पर कोर्स पूरा कर चुके विद्यार्थियों हेतु रोजगार मेले का आयोजन कराता है । राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए अनेक कोर्स इग्नू निरंतर एक्टिवेट कर रहा है डॉ सिंह ने कहा उक्त विषयक जानकारी इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डा मनोरमा सिंह ने ईमेल के माध्यम से दी।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button