Clickadu
आपकी बातअपना देशफ्रेश न्यूज

आधार कार्ड की नकाबपोश फोटो कॉपी ही साथ साझा करें, सरकार ने जारी किया ये अलर्ट

अगर आप भी अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी किसी के साथ शेयर करते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है. केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है.

नई दिल्ली,अमन यात्रा : अगर आप भी अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी किसी के साथ शेयर करते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है. केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. इस नई एजवाइजरी में सरकार ने देश के नागरिकों से अपील की है कि आप लोग अपने आधार कार्ड की फोटो किसी के साथ भी साझा नहीं करें. सरकार ने बताया कि इससे आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग होने की संभावना रहती है. आप लोग अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी का दुरुपयोग रोकने के लिए जहां जरूरी हो वहां सिर्फ आधार कार्ड की नकाबपोश फोटो कॉपी ही साथ साझा करें.

रविवार को केंद्र सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति (Press Release) के माध्यम से देशवासियों से अपील की है कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें. 27 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करके कहा, जिन संगठनों ने यूआईडीएआई (UIDAI) से उपयोगकर्ता का लाइसेंस लिया है वे किसी भी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा प्रेस विज्ञप्ति में ये भी कहा गया है कि होटल या फिल्म जैसी निजी संस्थाएं आधार कार्ड की प्रतियां रखने की हकदार नहीं हैं.

केंद्र सरकार ने देश की जनता को आधार कार्ड की धोखाधड़ी से बचने के लिए सिर्फ मॉस्क्ड आधार कार्ड ही साझा करने की सलाह दी है. मॉस्क्ड आधार कार्ड में आधार नंबर के सिर्फ आखिरी के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं. इससे आपके आधार कार्ड की धोखाधड़ी होने के चांसेस कम हो जाते हैं. इसके अलावा मंत्रालय ने बिना लाइसेंस वाली संस्थाओं जैसे होटल या सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां नहीं रखने का आदेश दिया है.

एक नकाबपोश आधार कार्ड 12 अंकों की आधार संख्या को प्रकट नहीं करेगा। इसके बजाय, यह केवल अंतिम 4 अंक दिखाएगा। आधार की एक नकाबपोश प्रति यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।

  • https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.
  • ‘क्या आप नकाबपोश आधार चाहते हैं’ विकल्प चुनें.
  • डाउनलोड का चयन करें और आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंकों के साथ आधार कार्ड की एक प्रति प्राप्त करें.
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button