कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

यूपी के परिषदीय विद्यालयों में 1 सप्ताह के निरीक्षण में गायब मिले 3901 शिक्षक

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। लगातार निरीक्षण के बावजूद शिक्षक स्कूलों में गैरहाजिर मिल रहे हैं। एक ओर जहां सरकार परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था के सुधार को लेकर कार्य कर रही है।

Story Highlights
  • लगातार निरीक्षण के बावजूद नहीं सुधर रहे शिक्षक, मिल रहे गैरहाजिर
  • कानपुर मण्डल में 343 शिक्षक मिले गैरहाजिर
  • आज से फिर चलेगा निरीक्षण अभियान

कानपुर देहात, अमन यात्रा : परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। लगातार निरीक्षण के बावजूद शिक्षक स्कूलों में गैरहाजिर मिल रहे हैं। एक ओर जहां सरकार परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था के सुधार को लेकर कार्य कर रही है। वहीं प्रदेश के कुछ शिक्षक शिक्षा के मंदिर को अपना रोजगार बनाकर सरकार की आंख में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक सप्ताह चले निरीक्षण अभियान में 3901 शिक्षक गायब मिले हैं, उन सभी के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। यह निरीक्षण अभियान सोमवार से 31 जुलाई तक लगातार जारी रहेगा। एक सप्ताह चले निरीक्षण अभियान की रिपोर्ट से अधिकारियों का पक्षपात सामने आ गया है क्योंकि छह माह में 69591 यानी करीब आधे विद्यालयों का एक भी बार निरीक्षण नहीं किया गया है, साफ है कि अधिकारी चुनिंदा विद्यालयों में ही बार-बार निरीक्षण कर रहे हैं तब भी शिक्षक गायब मिल रहे हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए), मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक व खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को कड़ा पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जिलों, विकासखंडों की व्यवस्था में पारदर्शिता की कमी है। शिक्षकों का शोषण होने की निरंतर शिकायतें मिल रही हैं। इस संबंध में कई बार निर्देशित किया जा चुका है। अब अंतिम चेतावनी दी जा रही है कि निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करें अन्यथा कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।
उन्होंने लिखा है कि छह माह में 69591 विद्यालयों का एक बार भी निरीक्षण न होने के दो ही कारण हो सकते हैं कि अधिकारी मुख्य मार्ग व उसके समीप के विद्यालयों में ही निरीक्षण करते हैं। साथ ही इन विद्यालयों के शिक्षकों पर जानबूझकर कार्यवाही नहीं करते हैं ताकि शिक्षकों की अनुपस्थिति से धन उगाही की जा सके। इससे कार्यालय में भ्रष्टाचार होना दिखता है। सभी स्कूलों में प्रेरणा एप से निरीक्षण करें और उसकी फोटो अपलोड कराएं।
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने लिखा कि निर्देश देने के बाद भी शिक्षकों का संबद्धीकरण बरकरार है इस संबंध में प्रमाणपत्र कार्यालय को नहीं भेजे गए, दो दिन में संबद्धीकरण खत्म करने के प्रमाणपत्र नहीं आए तो माना जाएगा कि अधिकारी निर्देशों की अवहेलना कर रहे हैं।
शिक्षकों का निलंबन करते हुए उनकी बहाली में अनियमितताओं की शिकायतें मिल रही हैं। कितने शिक्षक निलंबित चल रहे हैं और निलंबित शिक्षकों को बहाल करने में अपनाई गई प्रक्रिया से अवगत कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि शिक्षकों का एरियर भुगतान करने में देरी न की जाए पहले आने वाले को पहले भुगतान दिया जाए। यदि कहीं फर्जी शिक्षक कार्य कर रहे हैं तो तत्काल उन पर कार्यवाही करें। अगर फिर भी किसी जनपद में फर्जी शिक्षक पाए गए तो उसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी व बीएसए को दोषी माना जाएगा और उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
इसी तरह से कंपोजिट ग्रांट की धनराशि भेजी जा रही है इसका शत-प्रतिशत हस्तांतरण विद्यालयों को हो। इसमें किसी तरह की कटौती या देरी होने पर कार्यवाही होना तय है। यह भी लिखा है कि जिन जिलों में इनका अनुपालन नहीं होगा वहां मुख्यालय से टीम भेजकर कार्यवाही कराई जाएगी।
कानपुर मंडल में मिले 343 शिक्षक गैरहाजिर-
साप्ताहिक निरीक्षण में कानपुर मंडल में 343 शिक्षकों पर कार्यवाही की गई है। मंडल के सभी जनपदों में 340 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए हैं जिन का एक दिन का वेतन काटा गया है, एक विद्यालय में अत्यधिक अनियमितता मिलने के कारण 1 शिक्षक का एक माह का वेतन रोका गया है। विद्यालय बंद पाए जाने के कारण 2 शिक्षकों को निलंबित किया गया है। कानपुर देहात में 1 सप्ताह के निरीक्षण में 43 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है व एक विद्यालय में अत्यधिक अनिमित्तता मिलने के कारण एक शिक्षक का 1 माह का वेतन रोका गया है। कानपुर नगर में 99 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है। इटावा में 66 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है। औरैया में 53 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है। कन्नौज में 14 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है व 2 शिक्षकों को विद्यालय बंद मिलने के कारण निलंबित किया गया है। फर्रुखाबाद में 65 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटा गया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button