कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरकारी कर्मचारियों और व्यापारियों को लगेगा एक और झटका, बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

अगर सब कुछ ठीक रहा तो अब बैंक हर हफ्ते सिर्फ 5 दिन ही खुले रहेंगे। बैंकों में हफ्ते के 5 दिन कार्यदिवस और 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश को जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि अभी साप्ताहिक अवकाश के तौर पर रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहती हैं।

Story Highlights
  • अब प्रत्येक सप्ताह 2 दिन बंद रहा करेंगी बैंक
  • वित्त मंत्रालय के पास पहुंचा प्रपोजल, मिल सकती है मंजूरी 

अमन यात्रा, कानपुर देहात। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अब बैंक हर हफ्ते सिर्फ 5 दिन ही खुले रहेंगे। बैंकों में हफ्ते के 5 दिन कार्यदिवस और 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश को जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि अभी साप्ताहिक अवकाश के तौर पर रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहती हैं।

बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा सभी शनिवारों को साप्ताहिक अवकाश घोषित करने की मांग को 28 जुलाई की बैठक में बैंक एसोसिएशन ने स्वीकार कर लिया है। अब भारतीय बैंकों के प्रबंधन की प्रतिनिधि संस्था ने मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है। अगर केंद्रीय वित्त मंत्रालय भी इसे मंजूरी दे देता है तो बैंक सप्ताह में सिर्फ पांच दिन ही खुलेंगे और कर्मचारियों को पहले और तीसरे शनिवार को काम नहीं करना पड़ेगा। हालांकि सप्ताह के 5 कार्यदिवस की समयावधि में 45 मिनट तक बढ़ोतरी की जा सकती है।

ये भी पढ़े-  19 अगस्त को धूमधाम से मनेगा हरियाली तीज का कार्यक्रम 

बैंकर्स को भरोसा है कि उनके प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाएगी। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि मंत्रालय के साथ कुछ अनौपचारिक बातचीत के आधार पर ऐसा लगता है कि सरकार को बैंकर्स यूनियन के इस अनुरोध को स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं हो सकती है। फिलहाल अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो सरकारी कर्मचारियों और व्यवसायियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button