Clickadu
टेक/ऑटो

इन कारों को टक्कर देने आई Toyota Urban Cruiser, जानिए क्या है कीमत

Toyota ने नई Urban Cruiser लॉन्च कर दी है. मारुति सुजुकी की Vitara Brezza पर बेस्ड होगी. मारुति सुजुकी के साथ कंपनी की साझेदारी के तहत यह दूसरे प्रोडक्ट होगा.

Toyota Urban Cruiser launched, know what is the price and features

Toyota की नई Urban Cruiser मार्केट में लॉन्च कर दी गई है. मारुति सुजुकी की Vitara Brezza पर बेस्ड इस कार की कीमत दिल्ली के एक्स- शोरूम में 8.40 लाख से 11.30 लाख रुपये के बीच रखी गई है. Urban Cruiser SUV मिड-ग्रेड, हाई-ग्रेड और प्रीमियम-ग्रेड इन तीन वेरिएंट में लॉन्च की गई है.
मारुति सुजुकी के साथ कंपनी की साझेदारी के तहत यह दूसरे प्रोडक्ट होगा, इससे पहले कंपनी बलेनो-आधारित ग्लान्ज़ा को बाजार में उतारा चुकी है.

दमदार है इंजन
नई अर्बन क्रूज़र में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क देगा और इसमें लगभग वो सभी फीचर्स हैं जो मौजूदा मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में देखने को मिलते हैं. आप इसे 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स या 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट ऑप्शन में खरीद सकते हैं. इस कार का मैन्युअल वेरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. वहीं माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस ऑटोमैटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है.

Urban Cruiser का इंटीरियर
Toyota की नई Urban Cruiser के स्टेयरिंग पर Toyota की बैजिंग देखने को मिलती है. इस SUV का कैबिन ड्यूल टोन में होगा. नई Urban Cruiser के फीचर्स की बात करें तो इसमें पुश स्टार्ट एंड स्टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन, रेन सेंसिंग वाइपर्स, क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रोक्रोमिक रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसके अलावा इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड को सपोर्ट करेगा.

भारत में बढ़ा SUV कारों का क्रेज
टोयोटा के मुताबिक, SUV कारों की बिक्री भारत में तेजी से बढ़ रही है और एंट्री लेवल सब-4 मीटर (4 मीटर से छोटी) SUV की घरेलू बाजार में बिक्री में नियमित ग्रोथ देखी गई है. यह शायद सड़कों की स्थिति या अन्य कारकों की वजह से हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल सच है कि कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ग्रोथ हो रही है.

मारुति , हुंडई, टाटा और फोर्ड जैसे ब्रांड्स से होगा मुकाबला
टोयोटा नई Urban Cruiser का सीधा मुकाबला मारुति सुजकी ब्रेज़ा विटारा के अलावा हुंडई की वेन्यू, फोर्ड ईको sport, महिंद्रा XUV 300 और टाटा Nexon जैसी कॉम्पैक्ट SUVs से होगा. भारत में कॉम्पैक्ट SUV का बाजार अब काफी बड़ा हो चुका है और इस सेगमेंट में कंपनियां काफी संभावनाएं तलाश रही हैं. माना जा रहा है कि इस फेस्टिव सीजन में बिक्री बढ़ने की उम्मीद ज्यादा हैं.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button