अमेरिकाविदेश

इण्डिया में कम हो रहे कोरोना के मामले लेकिन पॉजिटिविटी रेट चिंता की बात: डब्ल्यूएचओ

भारत में सोमवार को नए कोरोना वायरस मामलों में और गिरावट दर्ज की. हालांकि दैनिक मौतें 4,000 से कम रही लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की कमी के कारण मामलों में इजाफा हो रहा है. बता दें कि भारत में देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के दो लाख 81 हजार 386 नए मामले सामने आए हैं. बड़ी बात यह है कि देश में 27 दिनों बाद 3 लाख से कम केस आए हैं.

WHO : भारत में सोमवार को नए कोरोना वायरस मामलों में और गिरावट दर्ज की. हालांकि दैनिक मौतें 4,000 से कम रही लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की कमी के कारण मामलों में इजाफा हो रहा है. इन क्षेत्रों में संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने एक इंटरव्यू में कहा, “देश के अभी भी कई हिस्से ऐसे हैं, जहां कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इन क्षेत्रों में कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है.”

इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को प्रकाशित महामारी संबंधित अपनी साप्ताहिक कोविड-19 अद्यतन रिपोर्ट में कहा कि वायरस के बी.1.617 स्वरूप का सबसे पहला मामला अक्टूबर 2020 में सामने आया था. इसके मुताबिक, ‘भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और मौतों ने वायरस के बी.1.617 स्वरूप समेत अन्य स्वरूपों की अहम भूमिका को लेकर सवाल खड़े किए हैं. ‘ रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत के हालात को लेकर हाल ही में किए गए जोखिम मूल्यांकन में पाया गया है कि देश में कोविड-19 के मामलों में ‘बढ़ोत्तरी एवं पुनरुत्थान’ के लिए कई संभावित कारक जिम्मदार रहे, जिसमें सार्स-सीओवी-2 के विभिन्न स्वरूओं के प्रसार ने भी अहम भूमिका निभाई. इसी तरह ‘विभिन्न धार्मिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में जुटी भारी भीड़ के चलते सामाजिक रूप से लोगों का मेल-जोल बढ़ा.’

भारत में पिछले 24 घंटे में आए 3 लाख से कम केस 

भारत में देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के दो लाख 81 हजार 386 नए मामले सामने आए हैं. बड़ी बात यह है कि देश में 27 दिनों बाद 3 लाख से कम केस आए हैं. आखिरी बार तीन लाख से कम केस 20 अप्रैल 2021 को आए थे. तब मामलों की संख्या दो लाख 95 हजार थी. वहीं, कल तीन लाख 78 हजार 741 लोग ठीक हुए हैं. कल कोरोना से 4 हजार 106 लोगों की मौत हुई है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button