हमीरपुरअपना देशउत्तरप्रदेश

सात से 15 मार्च तक 805 सत्रों में चलाया गया अभियान

शून्य से दो साल के नौनिहालों और गर्भवती के नियमित टीकाकरण को लेकर शुरू किया गया मिशन इंद्रधनुष 4.0 का प्रथम चरण सफल रहा।

हमीरपुर– शून्य से दो साल के नौनिहालों और गर्भवती के नियमित टीकाकरण को लेकर शुरू किया गया मिशन इंद्रधनुष 4.0 का प्रथम चरण सफल रहा। विभाग ने लक्ष्य से अधिक नौनिहालों और गर्भवती को टीके लगाकर सुरक्षा कवच प्रदान किया। स्वास्थ्य विभाग ने किन्हीं वजहों से छह जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर लगने वाले टीके से वंचित शून्य से दो साल के बच्चों और गर्भवती को टीका लगाने को लेकर मिशन इंद्रधनुष 4.0 शुरू किया है। अभियान तीन चरणों में चलेगा। अभियान का प्रथम चरण सात से 15 मार्च तक चला।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के जनपद में तीन चरणों में चलना है। प्रथम चरण सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है। दूसरा चरण चार अप्रैल और तीसरा चरण दो मई से शुरू होगा और एक सप्ताह तक चलेगा। इस दौरान केंद्रों पर शून्य से दो साल तक के बच्चों और गर्भवती को टीका लगाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने बताया कि सात से 15 मार्च तक चले अभियान में लक्ष्य से अधिक बच्चों और गर्भवती को टीके लगाए गए।

उन्होंने बताया कि कुल 805 सत्रों में टीकाकरण किया गया। शून्य से दो साल के 4084 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य था, जिसके सापेक्ष 5360 बच्चों को टीके लगाए गए, जो कि 131.24 प्रतिशत है। इसी तरह 1424 गर्भवती के सापेक्ष 1693 को टीके लगाए गए जो कि 118.89 प्रतिशत है। गोहांड, कुरारा, मौदहा, मुस्करा, राठ, सरीला और सुमेरपुर ब्लाकों में लक्ष्य से अधिक बच्चों और गर्भवती को टीके लगाए गए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button