Clickadu
खेल

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर डीन जोन्स का मुंबई में हार्ट अटैक से निधन

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रहे डीन जोन्स 1984 से 1994 से लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 52 टेस्ट और 164 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है.

Former Australian cricketer Dean Jones passes away after cardiac arrest in Mumbai

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेट रहे और प्रख्यात कमेंटेटर डीन जोन्स का निधन गुरुवार को गया है. अपने समय से स्टाइलिश क्रिकेटर रहे जोन्स का निधन मुंबई में हार्ट अटैक से हुआ. डीन जोन्स आईपीएल कमेंट्री टीम के हिस्सा थे. आईपीएल में कमेंट्री करने के लिए फिलहाल में वह मुंबई में थे.
59 साल के डीन जोन्स खेल से संन्यास लेने के बाद कॉमेंट्री से जुड़ गए थे. इस समय भी वह आईपीएल के 13वें को लेकर भारत में थे. वह स्टार स्पोर्ट्स की कॉमेंट्री टीम से जुड़े थे और मुंबई में थे.
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रहे डीन जोन्स 1984 से 1994 से लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 52 टेस्ट और 164 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है.
डीन जोन्स 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3631 रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 11 शतक और 14 अर्धशतक जड़ा है. उनका उच्च स्कोर 216 रहा है. जोन्स ने 164 वनडे मैचों में 6068 रन बनाए हैं. उन्होंने सात शतक और 46 अर्धशतक लगाए हैं. उनका उच्च स्कोर 145 रहा है.
1987 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य
डीन जोन्स 1987 में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का सदस्य रहे हैं. उन्होंने अपने पहले वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 8 मैचों में तीन अर्धशतक की बदौलत 314 रन बनाए थे. फाइनल में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जोन्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 33 रन बनाए थे.
स्टार स्पोर्ट्स ने एक बयान जारी करके कहा, ”बेहद दुख के साथ हम डीन मर्विन जोन्स एएम के निधन की खबर साझा कर रहे हैं. उनका दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. हम उनके परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करते हैं और इस मुश्किल समय में उनके सहयोग के लिए तैयार हैं. जरूरी इंतजाम करने के लिए हम ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के संपर्क में हैं.”
बयान में कहा गया, ”डीन जोन्स खेल के महान दूतों में से एक थे और वह दक्षिण एशिया में क्रिकेट के विकास से जुड़े रहे. वह नई प्रतिभा को खोजने और युवा क्रिकेटरों को तराशने को लेकर जुनूनी थे. वह चैंपियन कमेंटेटर थे जिनकी मौजूदगी और खेल को पेश करने का तरीका हमेशा प्रशंसकों को खुशी देता था. स्टार और दुनियाभर में उनके लाखों प्रशंसकों को उनकी कमी खलेगी. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और मित्रों के साथ हैं.”

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button