Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

जिले में गणतंत्र दिवस समारोह गरिमामय ढंग से आयोजित किया जायेगा। सरकारी भवनों पर प्रात: 8:30 एवं शिक्षण संस्थानों में प्रात: 10 बजे झंडारोहण होगा।गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है जिस कारण से सभी विभागों को इसे गरिमामई रूप में मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए कि विद्यालयों में समारोह को लेकर तैयारियां शुरू की जाए ताकि कार्यक्रम को रोचक बनाया जा सके।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिले में गणतंत्र दिवस समारोह गरिमामय ढंग से आयोजित किया जायेगा। सरकारी भवनों पर प्रात: 8:30 एवं शिक्षण संस्थानों में प्रात: 10 बजे झंडारोहण होगा।गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है जिस कारण से सभी विभागों को इसे गरिमामई रूप में मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए कि विद्यालयों में समारोह को लेकर तैयारियां शुरू की जाए ताकि कार्यक्रम को रोचक बनाया जा सके।

ये भी पढ़े-  हिंदी फीचर फिल्म कैसी ये डोर का मुहूर्त कर शूटिंग हुई शुरू

समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये जिनमें राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाये और सशस्त्र सैन्यबलों के बलिदान को नमन करते हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंगों की चर्चा की जाये जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो। गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण, मार्च पास्ट, स्कूली विद्यार्थियों के पीटी-डंबल शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी तथा उल्लेखनीय कार्य करने वाली संस्थाओं, गणमान्य लोगों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाए।

ये भी पढ़े-  शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र कानपुर उन्नाव से एमएलसी प्रत्याशी विनोद मिश्रा के लिए सभी शिक्षक हुए लामबंद 

नाटक, विचार गोष्ठी तथा निबन्ध-लेखन की प्रतियोगितायें भी यथासम्भव आयोजित कराईं जायें। सामाजिक संस्थाओं और पंचायतों के कार्यकर्ताओं तथा जन कल्याण का कार्य करने वाली समितियों की सहायता से साक्षरता को बढ़ावा देने तथा सामाजिक कुरीतियों को दूर कर सामाजिक सामंजस्य से ओतप्रोत जनसेवा की समाज की स्थापना के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। इस संदर्भ में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी जनपदों के जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button