कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

खंड शिक्षा अधिकारी ने संकुल शिक्षक व प्रधानाध्यापकों के संग की बैठक

सरवनखेड़ा विकासखंड के परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ खंड शिक्षा अधिकारी ने बैठक ली। इसमें बीईओ ने शिक्षकों को व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए।

Story Highlights
  • बीईओ ने 14 रजिस्टर के डिजिटलाइज पर दिया जोर

राजेश कटियार, कानपुर देहात। सरवनखेड़ा विकासखंड के परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ खंड शिक्षा अधिकारी ने बैठक ली। इसमें बीईओ ने शिक्षकों को व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए। मंगलवार को स्थानीय ब्लॉक संसाधन केंद्र पर खंड शिक्षा अधिकारी अजीत प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समस्त संकुल शिक्षक एवं समस्त प्रधानाध्यापकों की बैठक हुई। शीतकालीन अवकाश के उपरांत बच्चों के लर्निंग आउटकम में जो गैप हुआ उसको पूर्ण करने के लिए रेमेडियल कक्षाओं के संचालन हेतु प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए।

 

बीईओ ने कहा कि विकासखंड सुपर 100  के अंतर्गत चयनित है। आप सबकी जिम्मेदारी है कि विद्यालय को निपुण बनाना है और जूनियर स्तर के विद्यार्थियों में यह क्षमता लोगों के मध्य दिखनी चाहिए। बच्चे जब समाज में खड़े होकर बात करें तो प्रतीत हो कि बच्चे आदर्श शिक्षकों से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। शिक्षकों की पहचान उनके विद्यार्थियों की अभिव्यक्त पर निर्भर करती है। मुख्य विकास अधिकारी ने सरवनखेड़ा के पांच विद्यालयों को निपुण बनाने के लिए चययनित किया है। बैठक में बीईओ ने इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से लर्निंग आउटकम की प्रगति पर चर्चा की साथ ही सभी प्रधानाध्यापकों से कहा कि आप सभी मार्च के पहले सप्ताह में अपने विद्यालय को अनिवार्य रूप से निपुण घोषित करेंगे। इसके लिए अब अभिभावकों से संपर्क करें और उनको प्रेरित करें कि बच्चे घर पर भी पढ़ाई करें।

सभी प्रधानाध्यापक 14 रजिस्टर का डिजिटाइजेशन एक सप्ताह के अंदर कर लें। विभाग ने जो टैबलेट आपको प्रदान किए हैं यह आपकी सुविधा के लिए हैं इससे आप बच्चों को उनके शैक्षणिक कार्यों में सहयोग प्रदान करने में सक्षम होंगे। एआरपी रुचिर मिश्रा ने विद्यालय को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को क्या-क्या प्रयास करने चाहिए के बारे में बताया और कहा कि जो विद्यालय निपुण घोषित हो चुके हैं उन विद्यालयों में बच्चों के लर्निंग आउटकम को बरकरार रखना भी हमारी और आपकी जिम्मेदारी है।एआरपी संजय शुक्ला ने टीचर पॉकेट बुकलेट एवं स्टूडेंट पॉकेट बुकलेट का प्रयोग दीक्षा ऐप के माध्यम से कैसे करना है इसके बारे में शिक्षकों को बताया। एआरपी अरुण दीक्षित ने निपुण लक्ष्य ऐप से आकलन करने से क्या फायदे हैं इसके बारे में शिक्षकों को बताया। उन्होंने कहा यदि बच्चों का आकलन नियमित करेंगे तो बच्चे के पठन पाठन क्षमता में विकास होगा।

 

कम्प्यूटर अनुदेशक ऋषभ बाजपेई ने निपुण भारत मॉनिटरिंग सेंटर के पोर्टल के आधार पर संदर्शिकाओं के प्रयोग एवं क्लासरूम ट्रांजैक्शन में टॉप टेन रहे विद्यालयों के बारे में बताया और उन्होंने प्रधानाध्यापकों को एनबीएमसी पोर्टल से नैट परीक्षा का परिणाम कैसे डाउनलोड करेंगे इसके विषय में समझाया। बैठक में पीएचसी सरवनखेड़ा से डॉ. हर्ष मोहन सचान स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, आलोक सिंह परिहार ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक एवं चन्द्रभान राजभर उपस्थित रहे। डॉ हर्ष सचान ने शिक्षकों को बताया कि विद्यालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति के  लिए 1 फरवरी 2024 को विद्यालय में एलवेंडाजोल की टैबलेट बच्चों को खिलाई जानी है। जो बच्चे वंचित रह जाएंगे उन बच्चों को 5 फरवरी को दवा खिलाई जाएगी। किसी बच्चे को कोई समस्या होती है तो आप सभी टोल फ्री नंबर 108 पर काल करें साथ ही हम लोगों को भी सूचना दें।

बैठक में अभिषेक द्विवेदी, गोरेन्द्र सचान, विनोद शर्मा, सौरभ यादव, निरूपम तिवारी, अनीता, जफर अख्तर, अनुपम सचान, प्रियंका यादव, उमेश राठौर, रविन्द्र द्विवेदी, प्रेमचंद्र यादव, जगदीश रावत, बृजेंद्र स्वरूप, समीक्षा द्विवेद्वी, विजया बनर्जी, प्रतिभा कटियार, देवयानी पांडेय, सहाना बेगम, शिवकरन सचान आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button