कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को जल्द मिलेगा टैबलेट

जिले के 10 ब्लॉकों के 1925 परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को टैबलेट दिया जाएगा। शैक्षिक सूचनाओं को अपलाेड करने के साथ बच्चों की पढ़ाई भी कराई जायेगी। बेसिक शिक्षा विभाग वितरण करने के साथ शिक्षकों को प्रशिक्षित कर योजना को अमलीजामा पहनाने की कोशिश में जुटा है।

Story Highlights
  • हाजिरी संग स्कूलों के अध्यापन कार्य में टैबलेट का होगा प्रयोग

कानपुर देहात। जिले के 10 ब्लॉकों के 1925 परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को टैबलेट दिया जाएगा। शैक्षिक सूचनाओं को अपलाेड करने के साथ बच्चों की पढ़ाई भी कराई जायेगी। बेसिक शिक्षा विभाग वितरण करने के साथ शिक्षकों को प्रशिक्षित कर योजना को अमलीजामा पहनाने की कोशिश में जुटा है। टैबलेट में अलग-अलग डिजिटल एप्लीकेशन इंस्टॉल की गई हैं। ये टैबलेट स्कूल के प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक के पास रहेंगे। कुछ विद्यालयों को दो-दो टैबलेट भी दिए जाएंगे। इनमें एक प्रधानाध्यापक और एक सहायक अध्यापक के पास रहेगा।

ये रजिस्टर होंगे डिजिटल-

उपस्थिति पंजिका,प्रवेश पंजिका, एमडीएम पंजिका, कक्षवार छात्र उपस्थिति पंजिका, समेकित निशुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टॉफ पंजिका, आय व्यय इश्यू पंजिका, बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका, पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका।

क्लासेज बनेंगे डिजिटल-

जिला समन्वयक प्रशिक्षण सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि टैबलेट के बंटने के बाद जनपद के परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत हो सकेगी। क्लासेज को डिजिटल बनाया जा सकेगा। शिक्षकों व विद्यार्थियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी। एमडीएम सहित अन्य योजनाओं की फीडिंग होगी तो सूचनाओं का आदान-प्रदान ऑनलाइन समय में होगा। इसके अतिरिक्त टैबलेट का प्रयोग शैक्षिक गुणवत्ता, पठन-पाठन का माहौल, तकनीकी दक्षता, डिजिटल लर्निंग, वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने में भी किया जा सकेगा।

निगरानी में होगी सहूलियत-

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि योजना के तहत 1925 स्कूलों के 3024 शिक्षकों को टैबलेट वितरित होना है। टैबलेट आपूर्ति मिल चुकी है। जल्द ही नियमानुसार सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक व एक सहायक अध्यापक को टैबलेट वितरित किया जाएगा। टैबलेट के बाद नियमानुसार प्रयोग करते हुए योजना को पारदर्शी तरीके से प्रभावी करते हुए शैक्षिक कार्य बेहतर बनाया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button