कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया पूरी, जल्द लिए जाएंगे आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद के साढ़े चार लाख से अधिक शिक्षकों का स्थानांतरण करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। शिक्षकों को मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इससे साफ्टवेयर मानव संपदा पोर्टल पर संबंधित शिक्षक का ब्यौरा बिना मानवीय हस्तक्षेप के हासिल कर लेगा।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : बेसिक शिक्षा परिषद के साढ़े चार लाख से अधिक शिक्षकों का स्थानांतरण करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। शिक्षकों को मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इससे साफ्टवेयर मानव संपदा पोर्टल पर संबंधित शिक्षक का ब्यौरा बिना मानवीय हस्तक्षेप के हासिल कर लेगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को पत्र भेजा है। एनआईसी भी तैयारी में जुट गया है। बहुत ही जल्द सॉफ्टवेयर डिजाइन कर शिक्षकों से आवेदन लिए जायेंगे।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने एनआइसी को भेजे पत्र में लिखा है कि जिले के अंदर एक से दूसरे जिले और पारस्परिक स्थानांतरण के लिए आवेदन करने वालों को मानव संपदा पोर्टल की लॉगिन आइडी से ही स्थानांतरण पोर्टल पर लॉगिन किया जाना है। इसके लिए दोनों अलग–अलग टीमें समन्वय बनाकर तैयारी करें ताकि हर शिक्षक का विवरण स्थानांतरण पोर्टल पर आवेदन करने पर प्रदर्शित हो सके। आवेदन करने वाला वही सूचना अलग से अंकित करेगा जो मानव संपद पोर्टल पर नहीं है। अंतर जिला तबादलों में वे शिक्षक ही पोर्टल पर आवेदन कर सकेगे जो तय अर्हता रखते होगें। इसके लिए शासनादेश जारी होगा और उसी के अनुसार तबादले किए जाएंगे। जिलों में विद्यालय आवंटन की कार्यवाही एनआइसी पोर्टल से ही कराई जाएगी। इसमें छात्र–शिक्षक अनुपात आदि का ध्यान रखा जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button