उत्तरप्रदेशकानपुरकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

दूसरे स्कूलों या कार्यालयों में शिक्षकों की सम्बद्धता तत्काल खत्म करने के निर्देश

स्कूल  शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनन्द ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मूल विद्यालय से इतर सम्बद्ध सभी शिक्षकों का सम्बद्धीकरण तत्काल समाप्त करें।

Story Highlights
  • विभिन्न जिलों में सम्बद्ध शिक्षकों का संख्यात्मक विवरण जारी करते हुए तत्काल संबद्धीकरण समाप्त किये जाने का आदेश जारी

लखनऊ/कानपुर देहात। स्कूल  शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनन्द ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मूल विद्यालय से इतर सम्बद्ध सभी शिक्षकों का सम्बद्धीकरण तत्काल समाप्त करें। उन्होंने कहा है कि कोई शिक्षक किसी अन्य विद्यालय या कार्यालय में सम्बद्ध नहीं है, इसका प्रमाणपत्र भी एक सप्ताह में भेजे।

बता दें लाख सख्ती के बाद भी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शिक्षकों के सम्बद्धीकरण का खेल नहीं रुक रहा है। अभियान चलाने के बाद भी प्रदेश के 440 शिक्षक अपने मूल स्कूलों से इतर संबद्ध हैं जबकि इन जिलों में कई एकल या शिक्षक विहीन स्कूल हैं। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने ऐसे 19 जिला से बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि संबद्धीकरण एक हफ्ते के भीतर खत्म कर प्रमाणपत्र दें। इससे स्कूलों में बच्चों की शिक्षा पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा है कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं में सामने आया है कि ये 440 शिक्षक अपने मूल विद्यालय से अन्यत्र किसी अन्य विद्यालय / संस्थान / कार्यालय में संबद्ध हैं। यह स्थिति अत्यंत खेदजनक है। शिक्षकों को अपने मूल विद्यालय से इतर संबद्ध होने से जहां एक ओर विभाग की प्रशासनिक व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो दूसरी और बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

ये भी पढ़े-  दो दिवसीय मंडल स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारम्भ कल

उन्होंने कहा है कि इस संबंध में स्पष्ट किया जाए कि इन जिलों में 69000 / 68500 शिक्षक भर्ती व अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण के माध्यम से कितनी नियुक्तियां / पदस्थापन किया गया है और इन शिक्षकों की तैनाती शिक्षक विहीन विद्यालयों में क्यों नहीं की गई है ? इन नवीन नियुक्त अध्यापकों को जिन विद्यालयों में तैनात किया गया है ? उनका नाम छात्र संख्या, पूर्व से तैनात अध्यापकों की संख्या का विवरण उपलब्ध कराया जाएं।

ये भी पढ़े-  एक देश एक टैक्स का सपना सपना ही रह गया!

कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कासगंज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, सिद्धार्थनगर, हमीरपुर, बाराबंकी, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, बागपत, मिरजापुर, सोनभद्र, मुरादाबाद, रामपुर, वाराणसी व कौशाम्बी जिलों में शिक्षकों को संबद्ध किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button