Clickadu
कानपुर देहात

जिलाधिकारी ने विटामिन ए की खुराक बच्चे को पिला, vit&A सम्पूर्ण अभियान का किया शुभारंभ

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के शहजादपुर गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय बनारअलीपुर में विटामिन ए की खुराक वंश गुप्ता जिसकी आयु 5 वर्ष थी, को खिलाकर vit&A। सम्पूर्ण अभियान का शुभारंभ किया।

कानपुर देहात,अमन यात्रा। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के शहजादपुर गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय बनारअलीपुर में विटामिन ए की खुराक वंश गुप्ता जिसकी आयु 5 वर्ष थी, को खिलाकर vit&A। सम्पूर्ण अभियान का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने वहां पर उपस्थित अन्य बच्चों के बारे में भी जानकारी ली, बच्चों के आंखों में अपने जिलाधिकारी से मिलने की उत्सुकता और देखने की ललक स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रही थी, जिलाधिकारी भी इन मासूम बच्चों से मिलकर अत्यन्त गदगद नजर आये, इसी बीच में जिलाधिकारी को एक बच्ची जिसका नाम तपस्या था, दिखाई दी जिसके चेहरे पर सूजन और सिर पर बड़ा सा फोड़ा निकला हुआ था, जिलाधिकारी ने तुरंत मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह इस बच्ची का संपूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण कराएं।

ये भी पढो-  कुपोषित बच्चों के माता-पिता को टीकाकरण हेतु वैक्सीनेशन केन्द्र पर दी जाये प्राथमिकता : जिलाधिकारी

साथ ही उन्होंने अन्य बच्चों से भी उनके नाम व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली, उन्होंने इस कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया, साथ ही उन्होंने कहा कि विटामिन ए बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है, इसकी खुराक जनपद के प्रत्येक बच्चों को मिलनी चाहिए, जिससे जनपद का हर बच्चा स्वस्थ और खुशहाल बने। वहीं उन्होंने एएनएम, आशाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती आदि को निर्देशित किया कि ऐसे बच्चों को चिन्हित करें जिनके अंदर विटामिन ए की कमी है और उनको विटामिन ए की संपूर्ण खुराक अवश्य दी जाए। उन्होंने वहां उपस्थित सर्वे रजिस्टर का भी निरीक्षण किया, साथ ही इस सर्वे रजिस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ली, जिसमें उनको जानकारी कराया गया कि इस सर्वे रजिस्टर को अप्रैल और अक्टूबर में अपडेट किया जाता है, जिससे कोई भी बच्चा जनपद का स्वास्थ्य परीक्षण से वंचित न रह जायें।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एके सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ महेंद्र जतारया, जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र मोहन आदि चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button