कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए

जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत की बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गयीद्य इस बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जनता से जुड़े हुए मुद्दों को बिन्दुवार व् विभागवार उठाया, साथ ही इस बैठक के दौरान जिला पंचायत की आय में वृद्धि करने के तरीके को अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत वी० के० सिंह ने प्रस्तुत किया, जिसका उपस्थित सदस्यों ने ध्वनि मत से स्वागत किया ।

Story Highlights
  • जनपद में डी0ए0पी0 की उपलब्धता शीघ्र सुनिश्चित की जाए
  • जिला पंचायत की आय में वृद्धि हेतु विशेष प्रयास की आवश्यकता
  • शासन की योजनाओं का प्रारंभ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सुनिश्चित किया जाए 

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात।  जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत की बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गयीद्य इस बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जनता से जुड़े हुए मुद्दों को बिन्दुवार व् विभागवार उठाया, साथ ही इस बैठक के दौरान जिला पंचायत की आय में वृद्धि करने के तरीके को अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत वी० के० सिंह ने प्रस्तुत किया, जिसका उपस्थित सदस्यों ने ध्वनि मत से स्वागत किया । सर्वप्रथम इस बैठक के दौरान निर्धारित एजेंडा बिन्दुओं के तहत विभागों द्वारा कराये गए कार्यों की समीक्षा की गयीद्य इस समीक्षा के दौरान सर्वप्रथम मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सदन को अवगत कराया कि आयुष्मान कार्ड आशा व् आंगनवाडी द्वारा निरंतर बनाया जा रहा है जिससे इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा जनता को मिल सके। इस पर रसूलाबाद से विधायक पूनम संखवार ने कहा कि जहां जहां आप गोल्डन कार्ड बनाने  के कैम्प लगायें इसकी सूचना पहले से ही आम नागरिकों को प्रचार प्रसार द्वारा दे दी जाये। एक सदस्य ने एम्बुलेंस के जर्जर होने की बात उठायी, जिसपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इन्हें शीघ्र ही दुरुस्त कराये जाने कि बात कही। इसके पश्चात लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये गए कार्य की समीक्षा करते हुए सदन के अधिकाँश सदस्यों ने यह प्रश्न उठाया कि, जनपद की अधिकाँश भागों की सड़कें जर्जर हैं, आने जाने में नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और साथ ही जनपद में दुर्घटनाएं भी हो रहीं हैं, इस पर सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने कहा कि मा० सदस्यगणों की समस्याओं को शीघ्र निवारण करें। सदन के एक सदस्य ने इटैली झील के सौन्दर्यीकरण का मुद्दा भी उठाया।

ये भी पढ़े-  प्रमुख सचिव/ जनपद नोडल अधिकारी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में स्थापित जॉय ऑफ गिविंग का फीता काटकर किया उद्घाटन

उन्होनें कहा कि इटैली झील जनपद के प्रमुख प्राकृतिक स्त्रोतों में से एक है जिसको संरक्षित करना वन विभाग व् मत्स्य विभाग की जिम्मेदारी है, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने भी कहा कि इटैली झील ऐतिहासिक झील है जिसको संरक्षित करना व ध्यान रखना हमारी महती जिम्मेदारी होनी चाहिए। ए०आर० कर्पोरेरेटिव से सारे सदस्य इस बात पर नाराज़ नज़र आये कि जब कृषकों को डी०ए०पी० खाद कि सबसे ज्यादा आवश्यकता है इस समय कृषक इसके लिए मारा मारा फिर रहा है, सभी सदस्यों ने एक मद से कहा कि ए०आर० कर्पोरेरेटिव शीघ्र डी०ए०पी० खाद की व्यवस्था जनपद में करें।

ये भी पढ़े-  स्वयं पैदल भ्रमण कर “एसपी सुनीति” ने व्यापारियों को दिया भरोसा

इसी क्रम में जल निगम की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियंता जल निगम से सभी सदस्य इस बात पर खासे नाराज़ नज़र आये कि जल जीवन मिशन के तहत ग्राम में जो भी कार्य प्रारंभ कराये जाएं, वहाँ जनप्रतिनिधियों को अवश्य बुलाया जाए और मा०प्रधानमंत्री जी की इच्छा अनुसार जहां भी जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य शुरू हों, वहाँ उत्सव जैसा माहौल हो, लेकिन आप द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है, साथ ही सदस्यों ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत जो कार्यदायी संस्था कार्य कर रहीं हैं उनका सम्पूर्ण विवरण उपस्थित सदस्यगणों को उपलब्ध कराया जाये जिससे उनके कार्यों का अवलोकन मा० सदस्यगणों द्वारा भी किया जा सके। उसके पश्चात विद्युत् विभाग कि समीक्षा करते हुए कडा रोष व्यक्त करते हुए जर्जर तारों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे भविष्य में दुर्घटना की संभावनाएं बनी रहती हैं, तथा जनपद में इससे होने वाली घटनाओं पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिसपर ध्यान केंद्रित कर यथा उचित कार्यवाही समय से किये जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े-डीएम, सीडीओ एवं बीएसए के निर्देशन में बीईओ एसआरजी एआरपी ने कराई जीके प्रतियोगिता

इसी कराम में उनके द्वारा अन्य विभागों कि योजनाओं कि गहन समीक्षा करते हुए कार्यों को तीव्रता से पूर्ण किए जाने तथा गुणवत्ता के द्रष्टिगत विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, इटावा सांसद प्रतिनिधि अरविन्द कठेरिया, राज्यमंत्री प्रतिनिधि अकबरपुर रनियां बउवा पाण्डेय, अपर मुख्य अधिकारी वी0के0 सिंह आदि जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button