कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी नेहा के नेतृत्व में चिकित्सा सुविधाओं के बेहतरी का निरंतर किया जा रहा है प्रयास

‘‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ श्रृंखला के अन्तर्गत आज हम चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों की चर्चा करेंगे। स्वास्थ्य की गुणवत्ता किसी भी देश की प्रगति का द्वोतक होता है, मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन और जिलाधिकारी नेहा जैन के कुशल नेतृत्व में चिकित्सा विभाग द्वारा जनपद में उन प्रयासों को सफलीभूत बनाया जा रहा है.

Story Highlights
  • चिकित्सा सम्बन्धी अनेक सुविधाऐं अब जनपद में ही मुहैया

अमन यात्रा, कानपुर देहात : ‘‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ श्रृंखला के अन्तर्गत आज हम चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों की चर्चा करेंगे। स्वास्थ्य की गुणवत्ता किसी भी देश की प्रगति का द्वोतक होता है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन और जिलाधिकारी नेहा जैन के कुशल नेतृत्व में चिकित्सा विभाग द्वारा जनपद में उन प्रयासों को सफलीभूत बनाया जा रहा है, जहां से जनता को सर्वाधिक लाभ पहुंच सकता है। सर्वप्रथम अगर हम भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की बात करें, तो इसके अन्तर्गत जनपद में कुल 401277 कार्ड बनाये जा चुके है, जिसके तहत सरकारी चिकित्सालयों में कुल 6125 लाभार्थियों को इस योजना से लाभ पहुंचाया जा रहा है, जबकि निजी चिकित्सालयों में 15961 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

ये भी पढ़े-   ऐसा क्या हुआ कि पति ने शादी के 10 दिन बाद दुल्हन को अपनाने से किया इंकार, पढ़े पूरी खबर

गोल्डन कार्ड बनाने में जनपद का प्रथम स्थान है। जिलाधिकारी का प्रयास है कि आने वाले समय में जनपद में निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर ज्यादा से ज्यादा इसका लाभ लोगों तक पहुंचाया जाये, जैसा कि विदित है कि इस योजना के अन्तर्गत 5 लाख रूपये तक की मुक्त चिकित्सा सुविधा सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध करायी जाती है।

ये भी पढ़े-   चेयरमैन पूनम दिवाकर ने किया न्यू प्रतिष्ठान अलीका बॉम्बे कलेक्शन का उद्घाटन

जनपद के नवनिहालों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लगातार उनका नेत्र परीक्षण एवं स्वास्थ्य परीक्षण, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया जा रहा है, अभी हाल ही में 941 बच्चों का नेत्र परीक्षण कर उन्हें चस्मा उपलब्ध कराया गया है, 103 सैम बच्चों को एन0आर0सी0 भर्ती कराया गया, वहीं चिकित्साधिकारियों ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ मिलकर ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर एक दिन की आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री के रूप में कार्य करने हेतु अभिनव पहल जनपद में किया गया, इसका उद्देश्य था कि जनपद में आम नागरिकों को भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समक्ष आने वाली कठिनाईयों एवं उनके द्वारा किये गये कार्यो से परिचित कराना, इसके अलावा जनपद में संयुक्त जिला चिकित्सालय पुरूष को डायलेसिस की सेवा उपलब्ध करा दी गयी है, जिससे अब जनपद के नागरिकों को जनपद से बाहर डायलेसिस हेतु नही जाना पड़ता, साथ ही साथ संयुक्त जिला चिकित्सालय पुरूष में सिटी स्कैन की भी सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है.

ये भी पढ़े-   प्रमोशन और स्थानांतरण के फरमानों ने शिक्षकों की बढ़ा दी टेंशन

जिससे नागरिकों को काफी सुविधा एवं राहत पहुंच रही है, जनपद में नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु हेल्थ एटीएम की स्थापना की गयी है। स्वास्थ्य टीम द्वारा जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों का उपचार कर उन्हें नव जीवन प्रदान किया गया। जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है, जनपद में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के निर्माण को शीघ्र ही पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे जनपद के लोगों को जनपद में ही चिकित्सा की उच्च सुविधाऐं मिल सके।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button