कानपुर

UP Board Exams: DIOS ने प्रधानाचार्यों को भेजे निर्देश, कहा – 149 परीक्षा केंद्रों में बढ़ाएं सीसीटीवी कैमरों की संख्या

UP Board Exams:  सीसीटीवी कैमरा लगवाने को लेकर शिक्षक संगठन के पदाधिकारी काफी नाराज हैं। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रदेशीय मंत्री हेमराज सिंह ने कहा कि डीआइओएस बजट का प्रबंध करें। इसके बाद ही प्रधानाचार्य स्कूलों में अतिरिक्त कैमरे लगवाएंगे।

कानपुर, अमन यात्रा l  यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, अब उनमें सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ जाएगी। दरअसल कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड ने यह निर्देश दिए हैं, कि एक कक्ष में 30 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे। इसका एक मुख्य कारण, यह भी है कि परीक्षार्थियों के बीच छह-छह फीट की दूरी बनी रहे। ऐसे में जब परीक्षाएं होंगी, तो विभागीय अफसरों का मानना है कि जब पिछले सत्रों की अपेक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ गई तो कमरों की संख्या बढ़ना भी स्वाभाविक है। जब कमरों की संख्या बढ़ जाएगी, तो बोर्ड के नियमों के तहत हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए। इसलिए सभी प्रधानाचार्यों को व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कैमरों की संख्या में इजाफा करना ही होगा।

बजट का प्रबंध करें डीआइओएस

सीसीटीवी कैमरा लगवाने को लेकर शिक्षक संगठन के पदाधिकारी काफी नाराज हैं। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रदेशीय मंत्री हेमराज सिंह ने कहा कि डीआइओएस बजट का प्रबंध करें। इसके बाद ही प्रधानाचार्य स्कूलों में अतिरिक्त कैमरे लगवाएंगे। वहीं पांडेय गुट के प्रदेश संयोजक शैलेंद्र द्विवेदी ने कहा कि डीआइओएस जो तुगलकी फरमान जारी करते हैं उसका अनुपालन कोई प्रधानाचार्य नहीं करेगा।

इनका ये है कहना 

उन्हीं स्कूलों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जहां परीक्षार्थियों की संख्या अधिक आवंटित है। हालांकि उनमें अधिकतर सरकारी स्कूल ही हैं। वित्तविहीन स्कूलों में कम संख्या में ही परीक्षार्थी आवंटित किए गए हैं। – सतीश तिवारी, डीआइओएस

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button