Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर गरजे शिक्षक, जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

पुरानी पेंशन बहाल करने व नई पेंशन को समाप्त करने की मांग को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपद पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी नेहा जैन को सौंपा।

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  पुरानी पेंशन बहाल करने व नई पेंशन को समाप्त करने की मांग को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपद पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी नेहा जैन को सौंपा। इसके अलावा उन्होंने चार सूत्रीय मांगों के निराकरण किए जाने की भी मांग की है। मंगलवार को तीन सौ से ज्यादा शिक्षक प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले जिलाधिकारी कार्यालय के पास जमा हुए, जहां पर उन्होंने पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान वक्ताओं ने नवीन पेंशन को जबरन लागू करने पर कड़ा विरोध जताया।
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री अशोक कुमार शुक्ला ने कहा कि सांसद और विधायकों को पांच साल तक चुने जाने पर आजीवन पेंशन के अलावा अनेक सुविधाएं दी जा रही हैं, जबकि शिक्षक अपने जीवन के चालीस वर्ष राष्ट्र के निर्माण में लगा देता है। बावजूद इसके सेवानिवृत होने पर खाली हाथ घर को भेज दिया जाता है। संघ के संयुक्त मंत्री सुरेंद्र कुमार कटियार ने कहा कि हमें नवीन पेंशन योजना किसी हाल में मंजूर नहीं है। बोले अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई किसी हाल में बाहरी व्यक्ति को नहीं दे सकते, जब तक पुरानी पेंशन बहाल नहीं की जाती हम लोग समय समय पर प्रदर्शन करते रहेंगे। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के संरक्षक सूरज सिंह यादव ने कहा कि हम हर हाल में पुरानी पेंशन लेकर रहेंगे, कई प्रदेशों में पुरानी पेंशन लागू कर दी गई है। हमारे मुखिया को भी पुरानी पेंशन लागू करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा की प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों को स्थाई किया जाए, साथ ही नई शिक्षा नीति में जो प्री प्राइमरी को जोड़ा जा रहा है उसके लिए अलग से शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। पूरे देश में सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों का कार्यान्वयन किया जाए।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षक विरोधी प्रावधान जैसे स्कूल परिसरों में स्वयंसेवकों की नियुक्ति, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बजाय पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति की जाए ताकि बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार हो सके और शुरुआती दौर से ही उनकी नींव मजबूत हो सके। धरने में जिला अध्यक्ष एल बी सिंह, कोषा अध्यक्ष देवेंद्र सिंह सचान संयुक्त मंत्री सुरेंद्र कुमार कटिहार जिला मंत्री अशोक कुमार शुक्ला, जिला जूनियर शिक्षक संघ अध्यक्ष अशोक सिंह राजावत, मंत्री संजय सचान, अटेवा मंडल प्रभारी कुलदीप सैनी, धीरेंद्र सिंह, सुरेश राठौर, रामेंद्र सिंह एवं सभी विकासखंडों की कार्यसमिति सहित  सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button