कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल ने गजनेर में लाखन विश्वकर्मा को किया सम्मानित

भारतीय जनता पार्टी कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल ने भाजपा नेताओं के साथ लाखन विश्वकर्मा का गजनेर में स्वागत और सम्मान किया। श्री लाखन को 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में सम्मानित किया था एवं उनको प्रमाण पत्र भी दिया था। श्री पाल ने कहा कि श्री लाखन के पिताजी और दादाजी भी लोहार की विधा में ही व्यवसाय करते थे।

Story Highlights
  • यशोभमि कन्वेंशन सेंटर पर मोदी द्वारा किए गए थे सम्मानित 
  • बीते 50 वर्षों से परंपरागत व्यवसाय कर रहे हैं

सुशील त्रिवदी, कानपुर देहात। भारतीय जनता पार्टी कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल ने भाजपा नेताओं के साथ लाखन विश्वकर्मा का गजनेर में स्वागत और सम्मान किया। श्री लाखन को 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में सम्मानित किया था एवं उनको प्रमाण पत्र भी दिया था। श्री पाल ने कहा कि श्री लाखन के पिताजी और दादाजी भी लोहार की विधा में ही व्यवसाय करते थे। उन्होंने गुरु शिष्य परंपरा के अंतर्गत ही अपने दादा और पिता से ये काम सीखा। वो लोहे के औजार जैसे फावड़ा हसिया आदि बनाते थे आज श्री लाखन भी इसी का व्यवसाय पिछले पचास सालों से कर रहे हैं और अब इनका बेटा भी यही काम कर रहा है। ऐसे ही सब लोग यदि अपने परंपरागत व्यवसायों को अपनाते रहें और आगे बढ़ाएं तो वो दिन दूर नहीं जब भारत आर्थिक रूप से मजबूत होता जायेगा और फिर से सोने की चिड़िया बनेगा। देश में रोजगार को और बढ़ाने के लिए स्वरोजगार पर जोर देना आवश्यक है। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार लगातार स्वरोजगार को बढ़ाने में लगी है।लाखन देश में सम्मानित होने वाले उत्तर प्रदेश के अकेले कारीगर हैं उसके लिए प्रधानमंत्री जी का सभी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में एमएसएमई के निदेशक ने बताया कि इस योजना में कुल मिलाकर अट्ठारह व्यवसाय हैं जैसे सुनार, लोहार, मालाकार, बढ़ई आदि। आवेदन प्रक्रिया के बारे में एमएसएमई अधिकारियों ने बताया कि जनसेवा केंद्र या स्वयं से ऑनलाइन पीएम विश्वकर्मा के पोर्टल पर जाना है।

वहां ऑनलाइन पंजीकरण कराकर व्यवसाय का प्रशिक्षण लेकर कारीगर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद काम शुरू करने के लिए तीन लाख तक का ऋण मिल जायेगा। सरकार ने तीस लाख लोगों को पूरे भारत में इस योजना का लाभ देने का खाका अभी खींचा है।जो भी उत्पाद कारीगर बनाएंगे उनको सरकार के पोर्टल ओएनडीसी के माध्यम से बिकवाने में भी सरकार मदद करेगीसभी ने मिलकर लाखन विश्वकर्मा का अंगवस्त्र भेंट कर, फूल माले पहनाकर, सर पर पगड़ी सजाकर एवं देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा जी का चित्र देकर स्वागत सम्मान किया।

जिलाध्यक्ष मनोज शुक्ल, राजेश तिवारी, श्याम सिंह सिसौदिया,जयप्रकाश कुशवाहा, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी मोहित पाण्डेय, विजय सोनी, बाल जी शुक्ल नीरज गुप्ता अध्यक्ष व्यापार मंडल गजनेर, दीपू परिहार, राजेश सचान,संजय सिंह , टिंकू परिहार संजय सिंह चौहान, संचालन धुन्नी सिंह नीरज पाण्डेय, अशोक मिश्र, विकास मिश्रा मीडिया प्रभारी विजय सोनी आदि रहे।

 

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button