उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

अटल आवासी विद्यालयों का जुलाई में होगा भव्य शुभारंभ

वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय भी देश में ब्रांड बनेंगे। प्रदेश सरकार उन्हें सामाजिक न्याय के मॉडल के रूप में पेश करेगी। यूपी पहला ऐसा राज्य है जिसने मजदूरों के बच्चों को मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रबंध किया जा रहा है। वो भी आलीशान स्कूल भवनों में जहां पढ़ाई के साथ ही उनके शारीरिक व मानसिक विकास का इंतजाम होगा। इन स्कूलों के उद्घाटन समारोह को भी बहुत भव्य करने की तैयारी की जा रही है.

Story Highlights
  • सामाजिक न्याय के मॉडल के रूप में पेश करेगी सरकार
  • 18 स्कूलों में 1440 सीटों पर होंगे प्रवेश

लखनऊ/कानपुर देहात। वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय भी देश में ब्रांड बनेंगे। प्रदेश सरकार उन्हें सामाजिक न्याय के मॉडल के रूप में पेश करेगी। यूपी पहला ऐसा राज्य है जिसने मजदूरों के बच्चों को मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रबंध किया जा रहा है। वो भी आलीशान स्कूल भवनों में जहां पढ़ाई के साथ ही उनके शारीरिक व मानसिक विकास का इंतजाम होगा। इन स्कूलों के उद्घाटन समारोह को भी बहुत भव्य करने की तैयारी की जा रही है। अटल आवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। निर्माण श्रमिकों के बच्चे इन स्कूलों में छठवीं से 12वीं तक की मुफ्त शिक्षा लेंगे। प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों पर बनाए गए इन स्कूलों में से प्रत्येक में 80 बच्चे पढ़ेंगे।

स्कूलों के भवन भी निजी स्कूलों की तर्ज पर शानदार बनाए गए हैं। फर्नीचर, स्कूल ड्रेस सहित हर चीज की गुणवत्ता पर उच्च स्तर से नजर रखी जा रही है। प्रधानाचार्यों की नियुक्ति पहले ही हो चुकी है। इन दिनों हर स्कूल में 11 शिक्षक रखे जा रहे हैं। जुलाई से 18 में से 16 स्कूल शुरू हो जाएंगे। मुरादाबाद और बरेली के स्कूलों के बच्चे नये सत्र में फिलहाल बुलंदशहर और लखनऊ के अटल स्कूलों में पढ़ेंगे। अगले चरण में जिलों में भी पीपीपी मोड पर खोलने की योजना है।

पलायन करने वालों के थमेंगे कदम-
अगले छह साल में मजदूरों के 1440 बच्चे इन स्कूलों से पढ़कर निकलेंगे। प्रत्येक वर्ष इतने ही प्रवेश होंगे। श्रम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ये बच्चे यूपी की प्रगति में भागीदारी निभाएंगे। प्रदेश सरकार की इस पहल से पलायन पर भी रोक लगेगी। यही कारण है कि यूपी अब इन स्कूलों को देश के सामने एक नजीर के रूप में पेश करेगा। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने श्रम विभाग के अधिकारियों और मंडलायुक्तों को इन अटल आवासीय स्कूलों से जुड़े हर काम में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ओडीओपी की तरह यह स्कूल भी यूपी के ब्रांड बनेंगे। उसी तरह इनकी ब्रांडिंग की जाए। जुलाई में सीएम योगी इन स्कूलों का उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन समारोह को भव्य बनाने को मंडलायुक्तों से कहा गया है।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button