कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बीएसए ने स्कूलों का किया निरीक्षण, निपुण लक्ष्य की देखी स्थिति, उपस्थिति बढ़ाने के दिए निर्देश

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सोमवार को जनपद के विभिन्न विकासखंडों के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम मिली, निपुण लक्ष्य के सापेक्ष शैक्षिक गुणवत्ता खराब मिली।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सोमवार को जनपद के विभिन्न विकासखंडों के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम मिली, निपुण लक्ष्य के सापेक्ष शैक्षिक गुणवत्ता खराब मिली। उन्होंने शिक्षकों को फटकार लगाते हुए उपस्थिति बढ़ाने एवं शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोमवार को सरवनखेड़ा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय नारीखेत, मैथा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय बागपुर प्रथम, बाघपुर द्वितीय, बैरी सवाई, राजपुर, ककरदेही का निरीक्षण किया। सभी विद्यालयों में कायाकल्प के 19 पैरामीटर में लगभग सारे पैरामीटर्स संतृप्त पाए गए परंतु कुछ जगह दिव्यांग शौचालय नहीं बना हुआ था इसके लिए बीएसए ने ग्राम प्रधान से वार्ता करते हुए दिव्यांग शौचालय का निर्माण कार्य कराने का निर्देश दिया।

गणित विषय में कक्षा 5 के छात्रों के बीच शिक्षण कार्य करते हुए देखा गया कि उनमें अपेक्षित दक्षता नहीं पाई गई जिस पर प्रधानाध्यापक को गणित शिक्षण के प्रति विशेष प्रयास करने का उन्होंने निर्देश दिया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कुछ स्कूलों में छात्रों को कक्षा शिक्षण कराया तथा उनसे बातचीत करते हुए पढ़ाई में मेहनत करने को प्रेरित किया। बच्चों के कुल नामांकन के हिसाब से उपस्थिति 50 से 55 फीसदी ही मिली जोकि कम है जिसके क्रम में उन्होंने सभी स्टाफ को निर्देशित किया कि वे अभिभावकों से संपर्क करते हुए एवं प्रचार-प्रसार करते हुए उपस्थिति बढ़ाएं।

निपुण आकलन करने पर भी यह पाया गया कि यह सभी विद्यालय अभी निपुण नहीं बन पाए हैं जिसके क्रम में इनको 2024 सितंबर तक का समय दिया गया साथ ही कक्षा 1 से 3 तक के समस्त बच्चों को शत प्रतिशत निपुण बनाने के निर्देश दिए और प्रधानाध्यापकों को 15 दिन के अंदर अपेक्षित प्रगति आख्या से अवगत कराने का निर्देश दिया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button