कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत साफ सफाई व्यवस्था पर दिया जाए विशेष ध्यान: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में आयुष्मान भवः अभियान के तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में की गयी। बैठक में सर्वप्रथम मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान के तहत हेल्थ और वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने की आयुष्मान भवः अभियान के तैयारियों की समीक्षा, दिए निर्देश

अमन यात्रा ,कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में आयुष्मान भवः अभियान के तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में की गयी। बैठक में सर्वप्रथम मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान के तहत हेल्थ और वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बांटने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी , आयुष्मान सभाओं का आयोजन होगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिसाल पेश करने वाले गांवों को आयुष्मान गांव भी घोषित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का फायदा हर व्यक्ति तक पहुंचाने के मकसद के साथ यह अभियान शुरू किया जा रहा है ,जो 2 अक्टूबर तक जनपद में चलेगा। 2 अक्टूबर को सभी गांवों में गांव सभा का आयोजन किया जाएगा। जिस गांव में आयुष्मान भारत कार्ड का फायदा हर लाभार्थी को हुआ होगा, गांव में सभी को 100 फीसदी कोविड वैक्सिनेशन हुआ होगा, उस गांव में कोई भी टीबी या कुष्ठ रोग का केस नहीं होगा, उस गांव को आयुष्मान गांव घोषित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्यक्रम से संबंधित सभी अधिकारीगण अपनी सभी तैयारियां पूर्ण कर जनपद में आयुष्मान भावः अभियान को सफलतापूर्वक लागू कराया जाए। आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाये, उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी व नगर निकाय अधिशाषी अधिकारी को अभियान चलाकर झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, एन्टीलार्वा छिड़काव आदि हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने दो अक्टूबर तक अधिक से अधिक ग्राम पंचायतों को आयुष्मान ग्राम बनाने हेतु भी निर्देशित किया। बैठक में अन्य सम्बन्धित बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमित कुमार राठौर, महिला सीएमएस वंदना सिंह समस्त एमओआईसी, आदि संबंधित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button