कानपुर

महिलाओं के पास अब भी मौका, इन योग्यताओं के आधार पर ले सकती हैं बस चलाने का प्रशिक्षण

कौशल विकास मिशन के तहत महिलाओं को विकास नगर स्थित मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण पहली मार्च से शुरु कर दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए 19 युवतियों व महिलाओं का चयन किया गया है। उनकी डेमो क्लास शुरू हो गई है।

कानपुर, अमन यात्रा। प्रदेश में पहला महिला चालक बनाने का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है और उन महिलाओं के पास अभी भी मौका है जिन्होंने आवेदन नहीं किया है। महिलाएं पांच मार्च तक आवेदन कर विकास नगर स्थित मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में चल रहे प्रशिक्षण में शामिल हो सकती है। प्रशिक्षण लेने के लिए उनको निर्धारित किए गए मानकों पर खरा उतरना पड़ेगा। एक बार चयन हो गया तो प्रशिक्षण के साथ हाॅस्टल में रहना व भोजन भी निश्शुल्क होगा।

कौशल विकास मिशन के तहत महिलाओं को विकास नगर स्थित मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण पहली मार्च से शुरु कर दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए 19 युवतियों व महिलाओं का चयन किया गया है। उनकी डेमो क्लास शुरू हो गई है। प्रशिक्षण के लिए 27 महिलाओं का बैच बनना है। इंस्टीट्यूट के प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने बताया कि जो महिलाएं बस चालक बनने की इच्छुक हों वे 5 मार्च तक आवेदन कर सकती हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद महिलाओं की भर्ती रोडवेज की पिंक बसों व बसों को चलाने के लिए की जाएगी।

आवेदन के लिए यह  है योग्यता

कक्षा आठ पास होना चाहिए, लंबाई 5 फीट 3 इंच होना चाहिए, प्रशिक्षण से पहले 100 रुपये के स्टैंप पर अनुबंध भरना होगा। सात महीने के प्रशिक्षण में रहना-खाना निश्शुल्क होगा। सात महीने के बाद डिपो में तैनाती होगी।  डिपो में 17 महीने रहना होगा। 24 महीने बाद संविदा  बस चालक के रूप में तैनाती होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button