कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

डीएम नेहा ने अपने गोद लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का किया औचक निरीक्षण, जताई नाराजगी  

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा विद्यालय ग्रीष्मकालीन अवकाश के उपरांत अपने गोद लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का जायजा लेने हेतु औचक निरीक्षण किया गया।

Story Highlights
  • संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत गांव में साफ सफाई एंटी लारवा का छिड़काव किया जाए: जिलाधिकारी

अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा विद्यालय ग्रीष्मकालीन अवकाश के उपरांत अपने गोद लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का जायजा लेने हेतु औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को विद्यालय में फर्नीचर की व्यवस्था नहीं मिली तथा विद्यालय में विद्युत संयोजन तो पाया गया परंतु कक्षा कक्ष में वायरिंग नहीं हुई थी। जिलाधिकारी को प्रधानाध्यापिका द्वारा अवगत कराया गया कि रिपोर्ट कार्ड अभी बच्चों को नहीं बांटे गए है तथा विद्यालय की तरफ जो रास्ता आ रहा है वहां पर ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई पुलिया टूटी हुई है जिस कारण आने-जाने में दिक्कत होती है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित ग्राम प्रधान को निर्देशित किया गया कि उक्त कार्य को शीघ्र पूर्ण कराएं।

विज्ञापन

वही बताया गया कि विज्ञान कक्षा का उचित प्रयोग अभी नहीं किया जा रहा है, वहीं जिलाधिकारी को शिक्षा से इतर सामग्री रखी हुई पाई गई जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि सामग्री को सुव्यवस्थित तरीके से संरक्षित करें, वहीं जिलाधिकारी को बताया गया कि विज्ञान मॉड्यूल में विज्ञान से संबंधित सामग्री नहीं है।

जिलाधिकारी को मौके पर साफ-सफाई सही पाई गई, परंतु मल्टीपल हैंडवाश जो कम्पोजिट ग्रांट से बनाया गया‌ था वह टूट गया है और पानी की सप्लाई समर्सिबल ना होने की वजह से थोड़े समय से बाधित पाई गई जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संपूर्ण व्यवस्था है दुरस्त करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी को बताया गया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में इंटरलॉकिंग के दोनों तरफ ग्राउंड पर पौधारोपण के लिए ग्राम प्रधान द्वारा गड्ढे खुदवा दिए गए हैं जिस हेतु बच्चों के खेलने के लिए जगह नहीं बची रही है, इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित शिक्षकों को निर्देशित किया कि जगह को देखते हुए उचित व्यवस्था सुनिश्चित कर पौधरोपण कराया जाए।

वहीं जिलाधिकारी द्वारा गांव का भ्रमण किया गया तथा  संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत गांव में साफ सफाई तथा नालियों की साफ-सफाई एंटी लारवा का छिड़काव तथा जलभराव ना होने हेतु ग्रामीण जनों से वार्ता की तथा बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने हेतु वार्ता की गई। इस मौके पर बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय, ग्राम प्रधान, लेखपाल, शिक्षक, शिक्षिकाए तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button