उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जनपद में 64 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्रों का हुआ उद्घाटन

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत जनपद कानपुर देहात में राष्ट्रीय पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर नव निर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र, बरौला का उद्घाटन किया गया यह उद्घाटन अकबरपुर रनियां विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने किया।

Story Highlights
  • सदर विधायक, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने बरौला में नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र का किया उद्घाटन
  • सदर विधायक, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने बरौला में नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र का किया उद्घाटन

कानपुर देहात,अमन यात्रा। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत जनपद कानपुर देहात में राष्ट्रीय पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर नव निर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र, बरौला का उद्घाटन किया गया यह उद्घाटन अकबरपुर रनियां विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने किया। यह स्थान अकबरपुर तहसील क्षेत्र में स्थित है, इन मुख्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलि कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

ये भी पढ़े-    जिलाधिकारी ने जनपद में चल रहे लोक कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा दिये निर्देश

 

इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव ने अवगत कराया कि जनपद में आज 64 नव निर्मित आंगनबाड़ी केन्द्रों का उद्घाटन किया जा रहा है, इनका निर्माण विभिन्न विभागों के कन्वर्जन रू 531 करोड़ 20 लाख की लागत से बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि 1 सितम्बर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह अभियान चलाया जा रहा है जिसमें पहला सप्ताह समाप्त हो गया है तथा दूसरा सप्ताह आज से प्रारंभ हो रहा है इसके अन्तर्गत पोषण वाटिकाऐं बनायी जायेगी तथा गर्भवती महिलाओं, बच्चों आदि का वजन किया जायेगा, साथ ही पोषण युक्त रेसिपी की जानकारी दी जायेगी। इस महत्वपूर्ण मौके पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन का उद्देश्य है कि देश/प्रदेश की आधी आबादी स्वस्थ्य रहे, प्रसन्न रहे और देश की प्रगति में योगदान दे सके, इसके लिए जरूरी है कि उनका पोषण ऐसा हो कि वे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बन सके।

 

ये भी पढ़े-      खेल और एकांकी में स्पर्धा में राज्य तक बालिकाओं को पहुँचाने वाली अर्चना को डीएम ने किया सम्मानित

 

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन का उद्देश्य है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र का अपना भवन हो इसी उद्देश्य के तहत 64 भवनों का निर्माण कराया गया, इसके लिए एक्सीएन आरईएस को और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूॅ, साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी बधाई देता हूॅ कि उन्होंने इसके लिए अत्यन्त परिश्रम किया और उनके परिश्रम और लगन का परिणाम रहा कि जनपद आज पोषण मिशन के तहत अच्छा कार्य कर रहा है, मैं इस अवसर पर नारी शक्ति की प्रतीक मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय को विशेषरूप से बधाई देता हूॅ कि वे स्वयं तो महिलाओं के लिए ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है ही साथ ही मिशन शक्ति जैसे कार्यक्रमों का संचालन भी वे अत्यन्त कुशलता पूर्वक रह रहीं है। इस मौके पर बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र की महिलाऐं घर-घर जाकर जो पोषण का संदेश पहुंचा रही है उसको आत्मसात् हर महिला करें, आपके हाथ में जो स्मार्टफोन है उसमें पोषण का एप डाउनलोडकर उससे नई उम्र की बालिकाऐं लाभ उठाऐं, साथ ही अपने घर में अगर कोई गर्भवती महिला है तो उसको भी इसकी जानकारी उलपब्ध करायें, एक सम्पूर्ण और संतुलित आहार लेना हर महिला के लिए अत्यन्त आवश्यक है, जिससे वो स्वयं स्वस्थ्य रहे और स्वस्थ्य संतान की मॉ बन सके.

ये भी पढ़े-    शिक्षक दिवस पर शिक्षक को दिया जाने वाला सम्मान बेमानी है : वी.के. मिश्रा

इसके लिए फल और सब्जियों का सेवन बड़ी मात्रा में करें। इस मौके पर बोलते हुए सदर विधायक प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि परिवार के हर सदस्य को यह ध्यान रखना चाहिए कि घर को चलाने वाली महिला है इस लिए जरूरी है कि उसके पोषण का हम ध्यान रखें, महिलाऐं भी अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए हरी सब्जियों, फलों का सेवन करे और संतुलित आहार ले, जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। इस मौके पर मुख्य अतिथियों द्वारा 5 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गयी इनमें से सोनी, सुमन, पिंकी, संजू, सुनीता रहीं तथा चार बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया इनमें से गौतमी, मानवी, अंकुश, आयुष रहे।

इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर राजीव राज, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, ग्राम प्रधान, एक्सीएन आरईएस, बड़ी संख्या में आगनबाड़ी कार्यकत्री उपस्थित रहीं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button