कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

ओ०पी०डी० रजिस्टर में खामियों को देख सम्बंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही एवं स्पष्टीकरण तलब किये जाने के दिए निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने औचक निरीक्षण कर सबसे पहले अस्पताल का पंजीकरण कक्ष,दवा वितरण काउंटर,लेबर रूम, पैथोलाजी कक्ष,प्रशव कक्ष,सीवीसी मशीन व दन्त मशीन का जायजा लिया।

Story Highlights
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अव्यवस्थाओं को देख भड़की मुख्य विकास अधिकारी
  • विगत कई माहों से सी०बी०सी० मशीन ख़राब होने के कारण मरीजों को हो रही असुविधा पर मुख्य विकास अधिकारी उठाया कठोर कदम, सम्बंधित को अंतिम रूप से कठोर चेतावनी के दिए निर्देश
  • चिकित्सा प्रभारी अकबपुर आई.एच. खान को चेतावनी देते हुए व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए
  • सीडीओ सौम्या ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रूरा का किया औचक निरीक्षण,दिए निर्देश

अमन यात्रा , कानपुर देहात : मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने औचक निरीक्षण कर सबसे पहले अस्पताल का पंजीकरण कक्ष,दवा वितरण काउंटर,लेबर रूम, पैथोलाजी कक्ष,प्रशव कक्ष,सीवीसी मशीन व दन्त मशीन का जायजा लिया। वहीँ कक्ष में डा० प्रतीक पाण्डेय मौके पर मिले उन्होंने डा०पाण्डेय से ओ०पी०डी० के बारे में पूछा गया इस ओ०पी०डी० रजिस्टर में मरीजों को दी गयी दवाई को नहीं दर्शया गया था जिस पर मुख्य इकस अधिकारी ने इनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करते हुए चेतावनी दिए जाने के निर्देश दिए वहीँ उपस्थिति पंजिका का देखा गया जिसमे डा० पूनम पटेल द्वारा अग्रिम दिनों के हस्ताक्षर किये गए थे जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने इनका स्पष्टीकरण प्राप्त किये जाने के निर्देश दिए गए।

इसके बाद उन्होंने अस्पताल के मरीज हाल में बैठे विभिन्न गाँवो से आए मरीजो से बात की और संचारी रोगों के प्रति जागरूक न होने पर लोगो को उसके बारे में बताया इसके पश्चात गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण कक्ष में पहुँचकर वहां देखा कि टीका लगा रही महिला कर्मी अनीता द्वारा बिना पल्स, बीपी व सुगर की जाँच किए ही टीका लगा रही थी जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए कि इस प्रकार की लापरवाही बरतने पर महिला कर्मी अनीता के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही बरती नहीं जायेगी साथ ही सम्पूर्ण डाटा को ऑनलाइन आर सी एच पोर्टल में फीड न करने पर मुख्य विकास अधिकारी ने महिला कर्मी को चेतावनी देते हुए सुधार किये जाने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात उन्होंने दवा कक्ष में मरीजो को दवा कैसे दे इसके बारे में भी पूछा गया वहीँ मौके पर उपस्थित डा० मधुकर से सी०बी०सी० मशीन विगत कई माहों से ख़राब होने का कारण पूछा जिस पर उनके द्वारा कोई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कठोर चेतावनी देते हुए उनके स्पष्टीकरण तलब किये जाने के निर्देश दिए । साथ ही पुरानी पड़ी बिल्डिंग के बीचो बीच बने हाल का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र में अत्यधिक गन्दगी पायी जिसे शीघ्र ही सुधार किये जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए कि कमियों को शीघ्र ही दुरुस्त कर लिया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button