उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यार्थियों में क्षमता निर्माण के लिए होते हैं : डॉ नरेंद्र द्विवेदी

जनपद मुख्यालय अकबरपुर स्थित शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिणी संस्था अकबरपुर महाविद्यालय अकबरपुर में भारत स्काउट एवं गाइड का तीन दिवसीय रोवर्स रेंजर्स शिविर आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए डॉ नरेंद्र द्विवेदी ने कहा कि विद्यार्थियों में निहित क्षमताओं का विकास इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से ही संभव होता है।

Story Highlights
  • भारत स्काउट एवं गाइड संस्था द्वारा अकबरपुर महाविद्यालय में तीन दिवसीय शिविर का हुआ समापन
  • समाजसेवी डॉक्टर सतीश शुक्ल को किया गया सम्मानित 

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात : जनपद मुख्यालय अकबरपुर स्थित शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिणी संस्था अकबरपुर महाविद्यालय अकबरपुर में भारत स्काउट एवं गाइड का तीन दिवसीय रोवर्स रेंजर्स शिविर आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए डॉ नरेंद्र द्विवेदी ने कहा कि विद्यार्थियों में निहित क्षमताओं का विकास इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से ही संभव होता है। उन्होंने अपना अनुभव सुनते हुए कहा कि अपने प्रारंभिक काल में प्रांतीय रक्षा दल का प्रशिक्षण प्राप्त किया था जो आज इस शिक्षण कार्यक्रम में दृष्टिगोचर हुआ।

उन्होंने इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम अन्य शिक्षण संस्थानों में भी आयोजित किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया।इस अवसर पर समाजसेवी डॉक्टर सतीश शुक्ला को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया उन्होंने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण राष्ट्र निर्माण के लिए अति आवश्यक है और हमें भावी पीढ़ी को आपदा प्रबंधन हेतु दक्ष करना चाहिए। महाविद्यालय प्रबंधन समिति के मंत्री अनिल शुक्ला एडवोकेट ने कहा कि रोवर्स रेंजर्स मुसीबत से लड़ने की क्षमता निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से जहां एक और विद्यार्थियों में अनुशासन का निर्माण होता है वहीं दूसरी ओर उनकी सृजनात्मक क्षमता भी निखर कर आती है,तम्बू निर्माण इसका जीता जागता उदाहरण है।

 

महाविद्यालय के उपप्राचार्य डॉक्टर उमेश चन्द्र तिवारी ने कहा कि सभी विद्यार्थियों ने सम्पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।उन्होंने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देकर विदा करते हुए कहा कि वे भावी जीवन में भी इसी प्रकार आत्मरक्षा एवं समाज सेवा के कार्य करते रहें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान भारत स्काउट एवं गाइड संस्था के प्रशिक्षक के रूप में शशि शर्मा एवं अशोक अवस्थी ने विद्यार्थियों को गांठ बंधन,तम्बू निर्माण, कैम्प फायर,प्राथमिक चिकित्सा,पुल निर्माण एवम् बिना बर्तन खाना बनाने के गुण सिखाये। प्रशिक्षण शिविर के सफल संचालन में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर ए सी पाण्डेय, रोवर्स प्रभारी डॉ अभिनव सिंह,रेंजर्स प्रभारी डॉक्टर सीमा द्विवेदी सहित समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button