लखनऊउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जीका वायरस के नए रोगी मिलने पर यूपी में अलर्ट जारी, प्रदेश में अभी तक म‍िल चुके हैं चार मरीज

यूपी में अब तक जीका वायरस के चार रोगी मिल चुके हैं। यह चारों मरीज कानपुर के हैं। जीका वायरस का संक्रमण और न बढ़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जिन क्षेत्रों में मरीज मिले हैं, वहां तीन किलोमीटर के क्षेत्र में सर्विलांस तेज कर दिया गया है। ऐसे क्षेत्रों की मैपि‍ंग कर वहां घर-घर स्वास्थ्य टीमें भेजी जा रही हैं और वह संदिग्ध रोगियों को चिन्हित करने के लिए स्क्रीनि‍ंग कर रही हैं।

लखनऊ, अमन यात्रा । यूपी में अब तक जीका वायरस के चार रोगी मिल चुके हैं। यह चारों मरीज कानपुर के हैं। जीका वायरस का संक्रमण और न बढ़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जिन क्षेत्रों में मरीज मिले हैं, वहां तीन किलोमीटर के क्षेत्र में सर्विलांस तेज कर दिया गया है। ऐसे क्षेत्रों की मैपि‍ंग कर वहां घर-घर स्वास्थ्य टीमें भेजी जा रही हैं और वह संदिग्ध रोगियों को चिन्हित करने के लिए स्क्रीनि‍ंग कर रही हैं। प्रदेश में अब तक 27 हजार से अधिक घरों में करीब 1.05 लाख लोगों की स्क्रीनि‍ंग की जा चुकी है। 156 संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच में चार रोगियों में इसकी पुष्टि हुई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेद ब्रत सि‍ंह ने बताया कि मच्छरों से बचाव के लिए फागि‍ंग और साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह मच्छरदानी का प्रयोग करें और कहीं भी पानी जमा न होने दें। मालूम हो कि एडीज एजिप्टी मच्छर से ही फैलता है। इसमें बुखार, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, आंख लाल होने के साथ-साथ शरीर में चकत्ते पड़ जाते हैं।

डेंगू के 32 नए मरीज मिले, लार्वा मिलने पर 29 को नोटिस : लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को डेंगू के 32 नए मरीज मिले। ये मरीज इंदिरानगर, अलीगंज, आलमबाग, टूडियागंज, सिल्वर जुबली, एनके रोड, काकोरी, माल, रेडक्रास, ऐशबाग, चिनहट आदि क्षेत्रों में मिले हैं। वहीं, घरों तथा विभिन्न जगहों पर मच्छरजनित स्थितियां मिलने पर 29 लोगों को नोटिस जारी किया गया। सीएमओ की नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम ने महात्मा गांधी, इस्माइलगंज, राजाजीपुरम, न्यू हैदरगंज, खरिका-द्वितीय, गीतापल्ली, त्रिवेणीनगर, फैजुल्लागंज वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों के कुल 4645 घरों का दौरा किया। इस दौरान 29 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया।

 

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button