Clickadu
अच्छी सेहतटिप्सलाइफस्टाइल

रात में सोने से पहले पहले पिएं सौंफ वाला दूध, मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ

डेली लाइफ में हम सभी सौंफ का इस्तेमाल मसाले और माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के रूप में करते हैं. सौंफ का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तात को सोने से पहले दूध में आधा चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से कई बीमारियां दूर होती है. बता दें कि सौंफ में भारी मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

टिप्स : डेली लाइफ में हम सभी सौंफ का इस्तेमाल मसाले और माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के रूप में करते हैं. सौंफ का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तात को सोने से पहले दूध में आधा चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से कई बीमारियां दूर होती है. बता दें कि सौंफ में भारी मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसे पीने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं सौंफ वाला दूध पीने के फायदे के बारे में-

वजन को रखता है कंट्रोल में
आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है. आपको बता दें कि सौंफ के बीज में की ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के वजन को तेजी से कम करने में मदद करता है. इसलिए अपनी डाइट में सौंफ को जरूर शामिल करें.

पाचन तंत्र को रखें ठीक
सौंफ के दूध के रेगुलर सेवन से आपका पेट हेल्दी रहता है. यह आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर रखने में मदद करता है. यह गैस की परेशानी से भी मुक्ति दिलाने में मदद करता है.

 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में करता है मदद
सौंफ में कई ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है. दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठे रहने के कारण आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है और यह कमजोर हो जाती हैं. इसलिए रात को सोने से पहले सौंफ वाले दूध का सेवन जरूर करें.

एक्ने को करता है दूर
कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक सौंफ के दूध में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. यह एक्ने जैसी परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है.

ऐसे बनाएं सौंफ वाला दूध
सौंफ वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह उबालें. इसके बाद इसे छानकर उस दूध को पिए. चाहें तो मिठास के लिए उसमें थोड़ा शहद या गुड़ भी डाल सकते हैं.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button