Clickadu
उत्तरप्रदेशलखनऊ

लखनऊः अस्पतालों में शुरू हुई ओपीडी और एमरजेंसी सर्विस, इन नियमों का करना होगा पालन

उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में आज से आपात और ओपीडी सेवाएं शुरू हो रही हैं. लेकिन इस दौरान कुछ नियमों का पालन अनिवार्य है.

OPD and Emergency Services opened in Government hospitals from today in Uttar Pradesh

लखनऊ,अमन यात्रा । उत्तर प्रदेश में आज से सभी सरकारी अस्पतालों में आज से एमरजेंसी, ओपीडी, डायग्नोस्टिक समेत कई अन्य जरूरी सेवाएं शुरू हो जाएंगी. इसके लिए प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य महानिदेशक ने निर्देश जारी कर दिए हैं. हालांकि, इस दौरान अस्पतालों को कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.
साथ ही मरीज के तीमारदारों की संख्या भी निर्धारित होगी.

महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने कहा कि केंद्र सरकार की अनलॉक -4 की गाइडलाइन के मुताबिक सभी अस्पतालों में जरूरी सेवाएं शुरू जा रही हैं. हालांकि, इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ सावधानियां का पालन जरूर करना होगा. साथ ही सभी मरीजों और उनके साथ आने वाले लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा.

दो बार सैनिटाइज होगा अस्पताल
वहीं, अस्पतालो को भी कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. इनमें अस्पतालों को दिन में दो बार सैनिटाइज किया जाएगा. वहीं, कोविड के संदिग्ध मरीजों को अलग रखा जाएगा.

4 अस्पतालों को नोटिस
गौरतलब है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के मामले में बुधवार को लखनऊ के चार अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है. लखनऊ जिला प्रशासन ने कहा, “कुछ अस्पतालों में ऐसे मामले सामने आये हैं जब कोविड-19 प्रोटोकॉल (मरीजों का इलाज करने के लिए) का प्रथम दृष्टया पालन नहीं किया गया. जब मरीज रेफर होने के बाद कोविड अस्पताल ले जाये गये तो वहां उनकी मौत हो गई.”अधिकारियों के अनुसार, महामारी रोग अधिनियम के तहत अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है और उन्हें इसका विवरण भेजना होगा.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button