Clickadu
कानपुर देहात

लापरवाही : तेज बारिश के चलते आधा गांव जलमग्न,लोगो का निकलना दूभर, जल निकासी अवरुद्ध  

विकास खण्ड़ क्षेत्र के मुबारकपुर पंचायत का मजरा करीमनगर डेरा गांव में ब्लाक अधिकारियों की लापरवाही के कारण जल निकासी ना कराये जाने से दो दिन से हो रही तेज बारिश के चलते आधा गांव जलमग्न हो गया घरों के बर्तन पानी में उतरा गये।

राजपुर,अमन यात्रा। विकास खण्ड़ क्षेत्र के मुबारकपुर पंचायत का मजरा करीमनगर डेरा गांव में ब्लाक अधिकारियों की लापरवाही के कारण जल निकासी ना कराये जाने से दो दिन से हो रही तेज बारिश के चलते आधा गांव जलमग्न हो गया घरों के बर्तन पानी में उतरा गये। ग्रामीणों ने घर से निकलकर दूसरी जगह गुजारी राते। जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के घर का घेराव कर जल निकासी कराये जाने की मांग की है। ग्रामीणों ने एक सप्ताह में जल निकासी ना होने पर मुगल मार्ग जामकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठने की चेतावनी दी है।

क्षेत्र के मुबारकपुर पंचायत का मजरा करीमनगर ने दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण गांव में जल निकासी का प्रतबंध ना होने से गांव की बस्ती पानी से जलमग्न हो गयी। घरों में पानी घुसने से ग्रामीणों के पास सोने और बेठने का ठिकाना ना बचने से उन्होंने रात गांव के बहार बिताने को मजबूर कर दिया यहां तक घरों में रखे बर्तन पानी में उतराकर बह गये। ग्रामीण गंदे पानी से निकलने को विवश हो रहे है। बस्ती में पानी भरने से कई ग्रामीणों की खाने पीने का सामान गंदा पानी भरने से खराब हो गया।

ये भी पढ़े- दंपति की मौत पर विधायक प्रतिभा शुक्ला ने बधाया ढांढस,परिजन रहे मौजूद

जिससे आक्रोशित एक सैकड़ा ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के घर का घेराव कर जल निकासी कराये जाने की मांग की ब्रिजेश रठौर,दीपू शर्मा, सुरेन्द्र,विवेक कटियार, सत्यनारायण,भगवती प्रसाद, रामसागर, शीला देवी, सतेन्द्र कुमार, रामनाथ आदि ग्रामीणों ने बताया कि बारिश में गांव में जल निकासी ना होने से बस्ती में पानी भर जाता है। जिससे ग्रामीणों को भारी मुसीबत उठानी पड़ती है। बराबर तहसील दिवस से लेकर ब्लाक अधिकारियों को लिखित अवगत कराते आ रहे है। इसके बाद भी अधिकारी खानापूर्ति कर वापस चले जाते है।

ये भी पढ़े- जीवन में अनुशासन ही सफलता की कुंजी है : एडीजी अविनाश चंद्र

अधिकारी कोरा आश्वासन देकर गुमराह कर रहे है। अधिकारियों ने मौके पर तो जल्द ही जल निकासी निस्तारण का झूठा भरोसा दिलाया फिर उसके बाद अधिकारी सब भूल गये। दो दिन से गांव की आधी बस्ती के घरों में पानी घुस जाने से बस्ती के ग्रामीणों के घरों में चूल्हे नहीं जले ग्रामीण दूसरों के घरों से खाना बनाकर ला रहे है। आक्रोशित एक सैकड़ा ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के घर का घेराव किया।

ये भी पढ़े- जिलाधिकारी ने विटामिन ए की खुराक बच्चे को पिला, vit&A सम्पूर्ण अभियान का किया शुभारंभ

प्रधान जितेंद्र कुमार ने सिकन्दरा एसडीएम, वीडीओ ऊषा देवी को सूचना दी और जल्द जल निकासी कराये जाने का आश्वासन दिया। आक्रोशित पुरुष महिलाओं ने प्रधान को चेतावनी दी है कि एक सप्ताह में जल निकासी ना होने पर सैकड़ों पुरुष महिलाएं मुगल मार्ग जामकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ जायेंगी।

राजपुर वीडीओ ऊषा देवी ने बताया कि बारिश में जल निकासी नहीं कराई जा सकती है। हम पानी कहां ले जाये। बारिश के बाद जल निकासी का मसला हल किया जायेगा।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button