Clickadu
कानपुर देहात

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर किया गया पौधारोपण

अकबरपुर ब्लाक के तिगाई गाँव की आगनवाड़ी कायक्रती शैलेश दीक्षित ने विश्व प्रकृति दिवस पर उमा शंकर मीरा देवी इंटर कॉलेज तिगाई की संथापिका मीरा देवी के साथ २१ पौधों का पौधारोपण किया। शैलेश दीक्षित ने कहा परिप्रेक्ष्य में जीव- जंतु, वनस्पतियों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।

कानपुर देहात,सौरभ मिश्रा। अकबरपुर ब्लाक के तिगाई गाँव की आगनवाड़ी कायक्रती शैलेश दीक्षित ने विश्व प्रकृति दिवस पर उमा शंकर मीरा देवी इंटर कॉलेज तिगाई की संथापिका मीरा देवी के साथ २१ पौधों का पौधारोपण किया। शैलेश दीक्षित ने कहा परिप्रेक्ष्य में जीव- जंतु, वनस्पतियों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।

ये भी पढ़े- आखिर आजादी के 75 साल बाद भी विपक्ष सुधरना क्यों नहीं चाहता : विद्यासागर

 

बढ़ता प्रदूषण, बढ़ती जनसंख्या और आपदाएं धरती पर मानव जीवन के खतरे का संकेत हैं। प्रकृति के प्रति जागरूक हो हम सभी को यह समझना होगा कि आखिर विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी? सीमित मात्रा में पानी ,भूमि ,आकाश ,वायु पेड़ -पौधे, पहाड़ चट्टानी प्रदान किए हैं। मीरा देवी ने कहा कि संसाधनोंं का सीमित उपयोग करके हम प्रकृति का संरक्षण में अपना योगदान कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- दंपति की मौत पर विधायक प्रतिभा शुक्ला ने बधाया ढांढस,परिजन रहे मौजूद

धरती को विनाश से बचाने के लिए हम सभी को प्राकृतिक संसाधनों का बहुत संतुलित मात्रा में खर्च करना होगा। क्यों कि आने वाली पीढ़ियों को उज्जवल और स्वच्छ ऊर्जावान वातावरण देना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।इसी अवसर पर शिखा दीक्षित,श्यामा ,निशी उपस्थिति रही।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button