उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं और बालिकाओं का हरितालिका तीज के अवसर पर कल रहेगा अवकाश

यूपी के बेसिक स्कूलों में हरितालिका तीज के मौके पर कल यानी 18 सितंबर 2023 को शिक्षिकाओं एवं बालिकाओं की छुट्टी रहेगी। यह अवकाश केवल महिला कर्मचारियों को ही देय होगा।

लखनऊ / कानपुर देहात। यूपी के बेसिक स्कूलों में हरितालिका तीज के मौके पर कल यानी 18 सितंबर 2023 को शिक्षिकाओं एवं बालिकाओं की छुट्टी रहेगी। यह अवकाश केवल महिला कर्मचारियों को ही देय होगा। पुरुष शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचेंगे लेकिन इस छुट्टी में एक शर्त भी लागू है।शिक्षिकाएं हरियाली तीज या हरितालिका तीज में से केवल एक ही छुट्टी ले सकेंगी।

शिक्षिकाएँ अवकाश लेते वक्त यह बात अवश्य ध्यान रखें कि विगत वर्षों में उन्होंने किस अवकाश का उपभोग किया था अन्यथा की स्थिति में यदि जाँच के दौरान अधिकारी ने निरीक्षण में पकड़ लिया तो कार्यवाही की भी संभावना बढ़ जाती है।

हरितालिका तीज इस वर्ष 18 सिंतबर 2023 को है। इस दिन शिव जी ने देवी पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकारा था इसलिए यह व्रत सुहागिनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हरितालिका तीज का व्रत शंकर-पार्वती को समर्पित है। कहते हैं पति की लंबी आयु, तरक्की और परिवार की खुशहाली के लिए ये व्रत बहुत महत्वपूर्ण है। कुंवारी लड़किया भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखती हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button