कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया हुई शुरू 

बेसिक शिक्षा विभाग में जिले के अंदर शिक्षकों के ट्रांसफर/समायोजन जल्द किए जाएंगे। इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है। पांच जुलाई तक बीईओ से 31 मार्च तक की छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की सूची तलब की गई है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग में जिले के अंदर शिक्षकों के ट्रांसफर/समायोजन जल्द किए जाएंगे। इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है। पांच जुलाई तक बीईओ से 31 मार्च तक की छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की सूची तलब की गई है। शिक्षक व नौनिहालों का अनुपात आने के बाद प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। जिले के अंदर शिक्षक लंबे समय से स्थानांतरण/समायोजन की मांग कर रहे थे। यह कवायद ग्रीष्मकालीन अवकाश में होनी थी लेकिन लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के चलते यह स्थगित हो गई थी। अब नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

पहले चरण में बीईओ से विद्यालय में कार्यरत शिक्षक व छात्र संख्या की जानकारी मांगी गई है। शिक्षकों से कहा गया है कि वह 31 मार्च 2024 तक की छात्र संख्या के आधार पर सूचना भेजे। निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। अगर विद्यालय में मानक से अधिक शिक्षक है तो वहां से सबसे जूनियर शिक्षक को हटाया जाएगा।  शिक्षक 10 जुलाई तक अपने आवेदन कर सकेंगे। 19 जुलाई को शिक्षकों को समायोजित कर स्कूलों में तैनाती दी जाएगी।

जिले में 1925 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में 1.43 लाख बच्चे शिक्षारत हैं। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 30 बच्चों पर एक शिक्षक, 45 बच्चों पर दो, 60 बच्चों पर तीन तथा 90 बच्चों पर चार शिक्षकों की जरूरत होती है लेकिन जिले में कहीं बच्चे अधिक हैं तो शिक्षक कम है, कहीं बच्चे कम हैं तो शिक्षक अधिक है। सत्र 2023-24 में यू-डायस पोर्टल पर 31 मार्च को उपलब्ध छात्र संख्या के आधार पर आरटीई के नियमों के तहत विद्यालयों की आवश्यकता के अनुरूप शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। अधिक शिक्षक वाले विद्यालयों में शिक्षकों की जिले की नियुक्ति की तिथि के आधार पर कनिष्ठ शिक्षक को अधिक मानते हुए उन्हें चिह्नित किया जाएगा।

वहीं एक ही विषय के दो शिक्षक होने पर कनिष्ठ शिक्षक को अधिक मानते हुए उनका समायोजन किया जाएगा।ऑनलाइन आवेदन पत्रों का सत्यापन जिला स्तरीय समिति करेगी। 10 जुलाई तक शिक्षक अपना आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 18 जुलाई तक सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 19 जुलाई को शिक्षकों को समायोजित कर नई तैनाती दी जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि शासन के निर्देश पर शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन के सत्यापन के बाद शासन की गाइडलाइन के आधार पर शिक्षकों का समायोजन होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button