प्रयागराजउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बेसिक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 02 जुलाई 2023 तक बढ़ाया गया, देखे आदेश  

बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मावकाश दो जुलाई तक बढ़ा दिया है। अब राज्य के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय तीन जुलाई से खुलेंगे। सचिव बेसिक शिक्षा ने इस संबंध में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Story Highlights
  • परिषदीय स्कूलों में फिर बढ़ी गर्मी की छुट्टियां, 3 जुलाई को खुलेंगे स्कूल

प्रयागराज / कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मावकाश दो जुलाई तक बढ़ा दिया है। अब राज्य के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय तीन जुलाई से खुलेंगे। सचिव बेसिक शिक्षा ने इस संबंध में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही परिषदीय विद्यालय खुलने से पहले स्कूलों की साफ सफाई आदि को लेकर 30 दिसंबर 22 को जारी आदेश का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं।

15 जून तक था ग्रीष्मावकाश-

परिषदीय विद्यालयों में 20 मई 2023 से 15 जून 2023 तक का ग्रीष्मावकाश घोषित था जिसे 26 जून 2023 तक बढ़ाया गया था। अब छुट्टियों को दूसरी बार विस्तारित किया गया है। उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने समस्त जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश में कहा है कि परिषदीय विद्यालय और उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रण वाले सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश दो जुलाई 2023 तक तक बढ़ाया जाता है।

अब अवकाश 02 जुलाई तक विस्तारित-

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्राणाधीन संचालित विद्यालय और मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 20 मई से दिनांक 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किए गए थे। सात जून को सचिव के स्तर से आदेश जारी कर अवकाश की इस अवधि को 26 जून तक बढ़ा दिया गया था जिसे शिक्षा निदेशक (बेसिक) के अनुमोदन के बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश को 2 जुलाई 2023 तक विस्तारित कर दिया गया है।

विद्यालय में साफ-सफाई करानी होगी-

सचिव का कहना है कि 3 जुलाई से विद्यालय निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार ही संचालित किये जायेंगे। विद्यालय खोले जाने से पहले विद्यालय में पर्याप्त साफ-सफाई, शौचालय की साफ-सफाई, बच्चों के लिए शुद्ध पेयजल एवं बैठने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि यूपी सरकार की ओर से पहले 20 मई से 26 जून तक गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया गया था। हालांकि भीषण गर्मी के बीच बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार की ओर से ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इस प्रकार गर्मी की छुट्टियों में 6 दिनों की वृद्धि हो गई है। अब सभी परिषदीय एवं बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित स्कूल 27 जून की जगह 3 जुलाई 2023 को खुलेंगे।

 

 

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button