कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

25 जनवरी को मतदान केंद्रों पर मनाया जाएगा 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में गुरुवार को सत्तारूढ़ भाजपा की युवा शाखा एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं से बात करेंगे। दरअसल 25 जनवरी 1950 को ही भारत के चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी इसके बाद 26 जनवरी को देश में संविधान लागू हुआ।

Story Highlights
  • कल खुलेंगे मतदान केंद्र वाले स्कूल 

राजेश कटियार, कानपुर देहात। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में गुरुवार को सत्तारूढ़ भाजपा की युवा शाखा एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं से बात करेंगे। दरअसल 25 जनवरी 1950 को ही भारत के चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी इसके बाद 26 जनवरी को देश में संविधान लागू हुआ। इस दिन को पहले सिर्फ याद किया जाता था लेकिन साल 2011 से इसे एक दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पहली बार 2011 में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। इसके बाद से ही पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों में चुनावी जागरुकता पैदा करना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इस्तेमाल मतदाताओं, खासतौर पर नए युवा मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए भी किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर अलग-अलग कैंप लगाए जाते हैं और फर्स्ट टाइम वोटर्स को उनका मतदाता फोटो पहचान पत्र दिया जाता है। कई जगहों पर युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट भी लगाए जाते हैं। भारत 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तमाम राज्यों और जिलों में तैयारियां की हैं।

 

इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विकासखंड के ऐसे स्कूल जो मतदान केंद्र हैं को खुलवाकर मतदाता शपथ ग्रहण का आयोजन करना सुनिश्चित करें। उक्त कार्य निर्वाचन से संबंधित है जोकि अत्यंत ही महत्वपूर्ण एवं समयबद्ध है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मतदान केंद्रों वाले प्रधानाध्यापकों को समारोह की फोटो अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को भी भेजनी होगी। खंड शिक्षा अधिकारी मतदान केंद्र बनाए गए कम से कम 10 विद्यालयों का निरीक्षण कर आयोजित समारोह की फोटो भी प्रेषित करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button