Clickadu
उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में अब पांच सितारा होटलों जैसी होगी रूम की बुकिंग

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट आफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए आईडीएस सॉफ्टवेयर का लांच किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने एक डेमो रूम बुकिंग कर इस सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया। विभाग के प्रभारी डॉ. शिवांशु सचान ने बताया कि गेस्ट हाउस व इंटरनेशनल सेंटर के सभी कर्मचारियों को आईडीएस सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Story Highlights
  • आईडीएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देगा होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट संस्थान
कानपुर,अमन यात्रा। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट आफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए आईडीएस सॉफ्टवेयर का लांच किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने एक डेमो रूम बुकिंग कर इस सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया। विभाग के प्रभारी डॉ. शिवांशु सचान ने बताया कि गेस्ट हाउस व इंटरनेशनल सेंटर के सभी कर्मचारियों को आईडीएस सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंनेे बताया कि लगभग सभी पांच सितारा होटल में आईडीएस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है। संस्थान से शिक्षा प्राप्त हुए सभी छात्र छात्राएं जब जॉब करने के लिए इंडस्ट्री में जाएंगे तो उनको इसका एक अतिरिक्त लाभ मिलेगा। आईडीएस एक उच्चस्तरीय प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है, जिसको विभाग के छात्र छात्राओं को उच्च गुणवत्ता के प्रायोगिक कार्य के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा।
इस सॉफ्टवेयर को विश्वविद्यालय परिसर में स्थित इंटरनेशनल एवं ओल्ड गेस्ट हाउस में भी इंस्टॉल किया जाएगा। विभाग की शिक्षिका एवं सहायक आचार्य ऐश्वर्या आर्य ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से गेस्ट हाउस व इंटरनेशनल सेंटर में रुके हर एक अतिथि का रिकॉर्ड रहेगा, जिससे सभी रिजर्वेशन की जानकारी अब मैनुअल फाइलों की जगह कंप्यूटराइज्ड होगी। ऐश्वर्या आर्य ने बताया कि यह एक प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सिस्टम है, जिसमें रूम मैनेजमेंट, इन्वेंटरी मैनेजमेंट, स्टोर मैनेजमेंट आदि विभिन्न तरह के कार्य किए जा सकते हैं।
संस्थान के एकेडमिक कोऑर्डिनेटर डॉ. सौरभ त्रिपाठी ने बताया कि आईडीएस सॉफ्टवेयर संस्थान की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। संस्थान के सभी छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम के साथ-साथ आईडीएस की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग का भी लाभ मिलेगा। विभाग के सहायक आचार्य शिखर शुक्ला एवं अरविंद चौहान ने बताया कि अभी तक इस सॉफ्टवेयर का एकेडमिक इस्तेमाल सिर्फ गिने-चुने होटल मैनेजमेंट के संस्थानों में हो रहा था। कानपुर विश्वविद्यालय में संचालित होटल मैनेजमेंट में इसका इस्तेमाल होना एक बेहतरीन कदम है, जिससे छात्र छात्राओं को मिलने वाली शिक्षा की गुणवत्ता तो बढ़ेगी ही, साथ ही रोजगारपूर्ण शिक्षा की दिशा में भी संस्थान का एक महत्वपूर्ण कदम होगा । सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन के कार्य में विश्वविद्यालय के आईटी सेल का योगदान अहम रहा।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button