कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

हिंदी दिवस पर गुरुवार को स्कूलों में निबंध लेखन व कविता पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यालयों में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने छात्रों को हिंदी के प्रति जागरूक किया।

ब्रजेन्द्र तिवारी, कानपुर देहात। हिंदी दिवस पर गुरुवार को स्कूलों में निबंध लेखन व कविता पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यालयों में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने छात्रों को हिंदी के प्रति जागरूक किया। इसी कड़ी में स्कूलों में हिंदी दिवस के अवसर पर निबंध लेखन एवं विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं। प्राथमिक विद्यालय उसरी विकासखण्ड रसूलाबाद में बच्चों के मध्य हिंदी दिवस के सम्मान में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कर मातृभाषा हिंदी का सम्मान किया गया।
प्रधानाध्यापिका पारुल निरंजन द्वारा हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए बच्चों को अपनी मातृभाषा हिंदी के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि हिंदी भारत की एकता और विविधता का प्रतीक है। यह भाषा देशभक्ति, संस्कृति और समृद्धि का प्रतीक है।
हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी भारत में आधिकारिक भाषा है और फिजी, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, मॉरीशस जैसे देशों में काफी लोकप्रिय है। इस अवसर पर बच्चों ने सुंदर सुंदर चित्र बनाकर मातृभाषा का सम्मान किया। अध्यापिका अरुणा तथा लवी द्वारा विजेता बच्चों के नामों की घोषणा की गई। अध्यापिका रीना, प्राची, गीता आदि समस्त स्टाफ ने मातृभाषा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न गतिविधियां संचालित की। प्रतियोगिता में नितिन, अंजली, अरुण, सिद्धि, दिव्यांशी, गुड़िया, अभिनाश सहित कई बच्चों ने प्रतिभाग किया।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button
%d bloggers like this: