कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों कार्मिकों के विरुद्ध की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड न करने पर महानिदेशक ने बीएसए को लगाई कड़ी फटकार

जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के शत प्रतिशत उपस्थिति के मद्देनजर विभाग की तरफ से चलाए गए चेकिंग अभियान में विद्यालयों में अनुपस्थित पाए गए सभी शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।

लखनऊ / कानपुर देहात।  जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के शत प्रतिशत उपस्थिति के मद्देनजर विभाग की तरफ से चलाए गए चेकिंग अभियान में विद्यालयों में अनुपस्थित पाए गए सभी शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है। शासन स्तर से हुई समीक्षा में सितंबर माह 2023 में चले चेकिंग अभियान में 53 अनुपस्थित शिक्षकों के सापेक्ष 52 शिक्षकों एवं अक्टूबर माह 2023 में चले चेकिंग अभियान में 87 अनुपस्थित शिक्षकों के सापेक्ष मात्र 33 शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी किया है। साथ ही सात दिन के अंदर कार्यवाही का विवरण अपलोड करने का फरमान जारी किया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण अपलोड कर दिया गया है।

विज्ञापन

जिले में 1925 परिषदीय विद्यालयों में लगभग पांच हजार से अधिक शिक्षक तैनात हैं। शासन-प्रशासन की तरफ से परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने की तमाम कवायद चल रही है। विद्यालयों मेें तैनात शिक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति के मद्देनजर शासन-प्रशासन की तरफ से टास्क फोर्स, जिला स्तरीय टीम का गठन किया गया है। साथ ही कार्यवाही की रिपोर्ट को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है लेकिन विभाग की तरफ से रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करने मेें उदासीनता बरती जा रही है।

शासन के निर्देश पर सितंबर एवं अक्टूबर 2023 में चलाए गए चेकिंग अभियान में अनुपस्थित मिले शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने का फरमान जारी किया गया था लेकिन आदेश का अनुपालन अशरश: नहीं किया गया। अनुपस्थिति मिले सभी शिक्षकों का डाला अब तक तक पोर्टल पर नहीं डाला गया है।महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस मामले पर नाराजगी प्रकट करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी किया है। साथ ही 20 नवंबर 2023 तक पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करने का फरमान जारी किया है।

विज्ञापन

इस बाबत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि चेकिंग अभियान में अनुपस्थित मिले शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा गया है। कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button