कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निपुण भारत मिशन और बालिका शिक्षा जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक आयोजित

निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन एवं बालिका शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु जनपद स्तर पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार प्रसार का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय ने विकासखंड सरवन खेड़ा के रायपुर में किया।

Story Highlights
  • बीएसए रिद्धि पांडेय ने किया शुभारंभ

कानपुर देहात। निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन एवं बालिका शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु जनपद स्तर पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार प्रसार का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय ने विकासखंड सरवन खेड़ा के रायपुर में किया। उन्होंने कहा कि अभिभावक विद्यालय की ड्रेस जूते मोजे बैग और स्वेटर बच्चों को उपलब्ध कराते हुए बेटा हो या बेटी सभी को नियमित विद्यालय भेजना सुनिश्चित करें। बेटे और बेटी में कोई भेदभाव किए बिना उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें ऐसा कोई कार्य नहीं जिसमें आज के समय में बेटियां पीछे है।

जिला समन्वयक बालिका विवेक दलेला ने बताया कि समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आस्था संस्था को विभिन्न नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से डीबीटी के माध्यम से प्रेषित किए जा रहे धन के सदुपयोग एवं बालिका शिक्षा संबंधी योजनाओं के समुचित प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से नामित किया गया है। संस्था के प्रतिनिधियों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से उपस्थित अभिभावकों से ड्रेस जूता मोजा और स्वेटर के की खरीद करने हेतु उनके खातों में भेजे जा रहे 1200 रुपए का सदुपयोग करने की अपील की साथ ही बेटा बेटी एक समान के स्लोगन के साथ बालिका शिक्षा सुनिश्चित कराने की शपथ दिलाई। एसआरजी अनन्त त्रिवेदी ने बताया कि संस्था द्वारा आज दो स्थानों रायपुर रनिया में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।  इसी प्रकार जिले में इस पखवाड़े में प्रतिदिन कार्यालय द्वारा जारी सूची के आधार पर दो स्थानों पर आयोजन होगा।

इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी संजय सिंह एसआरजी बालिका अनन्त त्रिवेदी ग्राम प्रधान बाबू सिंह चंदेल महेश तिवारी राम प्रकाश शर्मा ऋषभ बाजपाई क्रांति देवी रंजना वर्मा संजीव कुमार सहित सैकड़ों अभिभावक व बच्चे उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button