बांदा

अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मिल रहा सरकार की योजनाआें का लाभः डा.संजय निषाद

रभारी एवं मत्स्य मंत्री उत्तर प्रदेश डा0 संजय कुमार निषाद की अध्यक्षता में आयोजित कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बांदा,अमन यात्रा । प्रभारी एवं मत्स्य मंत्री उत्तर प्रदेश डा0 संजय कुमार निषाद की अध्यक्षता में आयोजित कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में उपस्थित राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश जे0पी0एस0 राठौर एवं राज्यमंत्री उर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग उत्तर प्रदेश सोमेंद्र सिंह तोमर, जिलाधिकारी अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज प्राचार्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में मंत्री संजय निषाद ने कहा कि प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के निर्देशन पर पूरे प्रदेश में जनपदों/मण्डलों का भ्रमण कर विकास कार्यक्रमों एवं कानून व्यवस्था की स्थित को परखा जा रहा है तथा यह प्रयास है कि अंतिम पंक्ति पर खडे व्यक्ति का उदय करना और शासन की योजनाओं से लाभान्वित कराना और जनता को न्याय उपलब्ध कराना सरकार की मंशा है। भय मुक्त प्रदेश बनाने के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा लगातार माफियाओं पर शिकंजा कसा जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि जो कल्याणकारी योजनाओं चल रही हैं उनका लाभ जनसामान्य को दिलाया जा रहा है। कोई भी भूमाफिया सरकारी जमीनों पर कब्जा नही करने पायेगा। उन्होंने कहा कि जनपदवार आख्या मा0 मुख्यमंत्री जी को प्रेषित करेंगे।

मा0 मंत्री जी ने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान खटान एवं अम्लीकौर और ग्राम समूह पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल जीवन मिशन को निर्देशित किया कि किसी एक ग्राम सभा का कार्य पूर्ण कर चेक कर लिया जाए जिससे जो कमियां हो उन्हें दूसरे ग्राम सभा में न होने पर उन्हें समय रहते ठीक कर कर लिया जाए। निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों की समीक्षा के दौरान भूसा भंडारण केंद्रों का भौतिक निरीक्षण करने के विषय में जानकारी प्राप्त की और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वर्षा होने वाली है इन सबको दृष्टिगत रखते हुए सभी गौशालाओं का निरीक्षण करते वर्षा जल को बाहर निकालने की कोई व्यवस्था की जाए जिससे भूसा भंडारण केंद्र में पानी ना भर सके और भूसा गोवंश के लिए सुरक्षित रहे और वर्मी कंपोस्ट जैसी खाद गौशाला में तैयार की जाएं जिससे किसानों को गोबर का महत्व पता चल सके। उन्होंने उदाहरण देते हुए गुजरात के राज्यपाल की वीडियो क्लिपिंग देखने हेतु निर्देशित किया और प्राकृतिक खेती की पद्धति अपनाने के निर्देश जिससे फसलों की उत्पादकता में वृद्धि होगी बाजारों में जैविक उत्पादों की मांग बढ़ने से किसानों की आय दोगुनी होगी और भूमि की उपजाऊ क्षमता में भी वृद्धि होगी। गेहूं क्रय खरीद की समीक्षा के दौरान जानकारी प्राप्त की कि कितना प्रतिशत किसानों का भुगतान हो गया है तो डिप्टी आरएमओ द्वारा जानकारी दी गई कि 94 प्रतिशत भुगतान हो गया है। मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि शेष किसानों का भुगतान 72 घंटे के अंदर किया जाना सुनिश्चित करें। खाद बीज की उपलब्धता के विषय में जिला कृषि अधिकारी से जानकारी प्राप्त की की मृदा परीक्षा केंद्र की स्थिति कैसी है? और कितने कृषि विज्ञान केंद्र हैं और कितने केन्द्रों में मिट्टी की जांच हुई है और कितना भौतिक परीक्षण किया गया है? जिसमें जानकारी दी गई कि कृषि विज्ञान केंद्र तीन है और जांच की संख्या स्पष्ट नहीं थी भौतिक परीक्षण लैब का परीक्षण करने के निर्देश और कितने कृषि विज्ञान केंद्र हैं तथा अभी तक कितने कैंप लगाकर किसानों को जागरूक किया गया, तो जानकारी दी गई कि दो मेले लगाए गए थे उन्होंने ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए जिससे किसान भाइयों को जानकारी प्राप्त हो सके।

राज्यमंत्री उर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग उत्तर प्रदेश सोमेंद्र सिंह तोमर ने 11 जून, 2022 को जनपद के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेजज बांदा में लगातार विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर मंत्री सहकारिता विभाग जे0पी0एस0 राठौर एवं राज्यमंत्री उर्जा सोमेंद्र सिंह तोमर ने सम्बन्धित विद्युत विभाग के अधिकारियों को मीटिंग में कडे निर्देश दिये एवं उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया तथा लापरवाह अधिशाषी अभियंताओं पर कार्यवाही के लिए निर्द्रेशित किया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समीक्षा के दौरान अधीक्षण अभियंता से राजस्व की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की ओटीएस स्कीम के तहत कितने ऐसे गांव हैं जहां विद्युत नहीं पहुंची है अवगत कराया गया कि 354 मजरे हैं और सौभाग्य थ्री में मर्ज किया गया है उन्होंने कहा कि शिकायत प्राप्त हो रही है कि सिर्फ विद्युत पोल खड़े किए जा रहे हैं तार भी नहीं खींचे जा रहे हैं बुंदेलखंड की भौगोलिक आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को देखते हुए प्रत्यावेदन देने के निर्देश दिए। कनेक्शन  कितने है जनपद में तो अवगत कराया गया कि 2 लाख 85 हजार कनेक्शन है 79 प्रतिशत जो बिलिंग के हैं। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि जन शिकायतों के विषय में बहुत सारे प्रार्थना पत्र लोगों के द्वारा दिए गए हैं जिनका निस्तारण गुणवत्ता परक कराएं जैसे कि मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देश है कि अपराधियों पर पैनी नजर रखी जाए और अपराधी को किसी भी हाल में बख्शा ना जाए और दंगा एवं माहौल खराब करने वालों के खिलाफ शीघ्र प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया जाए और शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु लगातार गश्त की जाए जिससे अपराधियों में भय व्याप्त रहे। मीटिंग समाप्ति के दौरान जिलाधिकारी अनुराग पटेल माननीय मंत्री गणों को आश्वस्त किया कि आपके द्वारा जो बहुमूल्य समय निकालकर सुझाव एवं दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका अनुपालन संबंधित अधिकारियों के द्वारा गुणवत्तापरक कराया जाएगा।मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने मंत्री गणों को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि आज जो समीक्षा बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन शत -प्रतिशत सुनिश्चित कराएंगे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ट्रेन से कटकर महिला की दर्दनाक मौत,पुलिस शिनाख्त में जुटी

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात में शुक्रवार रात्रि एक अज्ञात महिला की ट्रेन से कटकर…

15 hours ago

कानपुर देहात में मानसिक तनाव के चलते अधेड़ युवक ने किया सुसाइड,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात में गुरुवार देर रात मानसिक रूप से परेशान एक अधेड़ उम्र व्यक्ति ने…

17 hours ago

मतदान में लगे कार्मिकों की लापरवाही पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संबंधित विभागाध्यक्ष को दिए कड़ी कार्यवाही के निर्देश

कानपुर देहात। मतदान की पार्टी में अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध  कठोर कार्रवाई की तलवार लटकी…

20 hours ago

अवैध तमंचा कारतूस संग शातिर भेजा गया जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। लोकसभा चुनाव को लेकर अपराध नियंत्रण की दिशा में कार्यवाही करते हुए…

21 hours ago

अपर जिलाधिकारी ने हीट वेव (लू) के दृष्टिगत जारी की एडवाइजरी, करें पालन

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व केशव नाथ गुप्ता ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग से…

1 day ago

This website uses cookies.