कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अब निपुण लक्ष्य एप से परखी जाएगी छात्र – छात्राओं की दक्षता

सरकार बच्चों के बेसिक शिक्षा के स्तर को बेहतर बनानें के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार का मानना है कि यदि बच्चों की शिक्षा प्रारंभिक स्तर पर मजबूत होगी तो उन्हें माध्यमिक व उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करनें में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होगी।

Story Highlights
  • निपुण लक्ष्य एप से कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का होगा आकलन
कानपुर देहात ,अमन यात्रा :  सरकार बच्चों के बेसिक शिक्षा के स्तर को बेहतर बनानें के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार का मानना है कि यदि बच्चों की शिक्षा प्रारंभिक स्तर पर मजबूत होगी तो उन्हें माध्यमिक व उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करनें में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार नें मिशन प्रेरणा, निपुण भारत मिशन की शुरुआत की। इसके अंतर्गत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जायेगा ताकि बच्चों की समझ बढ़नें के साथ-साथ पढ़ने और बुनियादी गणना करने की क्षमता को बेहतर तरीके से विकसित किया जा सके।
इस कार्यक्रम को मूलभूत शिक्षण कौशल पर विशेष ध्यान देने के साथ शुरू किया गया है ताकि बच्चों की समझ के साथ-साथ पढ़ने और गणित की बुनियादी गणना करने की क्षमता को विकसित किया जा सके। तीसरी कक्षा तक के बच्चों को भाषा और गणित में न्यूनतम निर्धारित दक्षता स्तर तक पहुंचाने के लिए चलाए जा रहे निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। अब निपुण लक्ष्य एप के माध्यम से यह जांचा भी जाएगा कि बच्चे अब तक कितने दक्ष हुए हैं और किस क्षेत्र में शिक्षक व अभिभावकों को अभी और मेहनत करने की जरूरत है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button