कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अमृत महोत्सव : प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को दिये गए पुरस्कार

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कस्बा अमरौधा के श्री बृज बिहारी मेहरोत्रा विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में एक समारोह आयोजित किया गया। इसमें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संपन्न हुए कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत करके उनका उत्साहवर्धन किया गया। पुरस्कार पाकर उनके चेहरे खिल उठे।

पुखरायां, अमन यात्रा । आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कस्बा अमरौधा के श्री बृज बिहारी मेहरोत्रा विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में एक समारोह आयोजित किया गया। इसमें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संपन्न हुए कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत करके उनका उत्साहवर्धन किया गया। पुरस्कार पाकर उनके चेहरे खिल उठे।

 ये भी पढ़े-  जंग इंसानियत का खून बहाने को कहते हैं और जिहाद इंसान की जान बचाने का नाम है : यासूब अब्बास

प्रधानाचार्य रामनाथ वर्मा ने समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसी एक व्यक्ति के प्रयास से आजादी नहीं मिली थी। यह सामूहिक प्रयास का प्रतिफल है। आजादी का अमृत महोत्सव किसी विशेष जाति, धर्म का नहीं है बल्कि संपूर्ण भारत के लिए महत्वपूर्ण है। इस राष्ट्रीय महोत्सव के दौरान सभी सरकारी भवनों और घरों पर तिरंगा फहराया गया और रैलियां भी निकाली गईं। जिससे इसका महत्व जन जन तक पहुंच सका। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को देश के संघर्ष को दर्शाने और देश के प्रति सम्मान और आदर भावना को तीव्र तरीके से प्रज्वलित करना है। दो सौ साल की गुलामी के बाद भारत को अंग्रेज सरकार से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी। जिसमें अनेकों स्वतंत्रता सेनानियों ने हंसते-हंसते अपने देश के लिए अपने प्राण निछावर किये थे। इसलिए सभी देशवासियों को इसका महत्व समझना चाहिए।

 ये भी पढ़े- ‘‘गुरू गोविन्द सिंह राष्ट्रीय एकता पुरस्कार‘‘ हेतु करें आवेदन

देश की वर्तमान कार्य कुशलता और शक्तियों पर गौर करना चाहिए। यही कारण है कि आजादी के अमृत महोत्सव के इस शुभ अवसर पर हर विभाग को अलग-अलग तरह के कार्यक्रम करने के निर्देश दिए गए थे। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आजादी के प्रतीक चिन्हों से शिक्षण कक्ष सजाने, रैली, वाद-विवाद, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं संपन्न कराना था। जिसके तहत शिक्षण कक्ष की साज सज्जा के लिये फिजा, रोशनी, फरहा नाज़, राज गौतम, शिखा को पुरस्कृत किया गया। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में श्रेष्ठ गायन के लिए अजरा, सरोजिनी, सानिया, साक्षी, खुशी, आयुषी को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया। इसीतरह विद्यालय से निकाली गई तिरंगा रैली में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के वेशधारी विकास राज, अभिराज, अशरफ, दिशा, शिखा, को पुरस्कार दिया गया। शिक्षक गया प्रसाद शुक्ला, पुष्पेंद्र कुमार पांडेय, नंदलाल, गंभीर सिंह, अखिलेश कुमार विश्वकर्मा, रामबाबू गौतम, शारिक अली, दीप्ति पुरवार विकास मिश्र ने पुरस्कार वितरित किए। प्रधान सहायक रामविलास गुप्त, बृजेंद्र निगम मौजूद रहे। शिक्षक अवनीश शुक्ल संचालन कर रहे थे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button