उन्नावउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिशुओं का कराया गया अन्नप्राशन

ब्रह्म नगर प्रथम कटरी पीपलखेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर शिशुओं के अन्नप्राशन कराया गया। साथ ही शिशु के स्वजनों को शिशुओं के लिए स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार उपयोग करने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई कि बाल कुपोषण को कम करने में अनुपूरक आहार की अहम भूमिका होती है।

अमन यात्रा ,शुक्लागंज।  सोमवार को नगर के ब्रह्म नगर प्रथम कटरी पीपलखेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर शिशुओं के अन्नप्राशन कराया गया। साथ ही शिशु के स्वजनों को शिशुओं के लिए स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार उपयोग करने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई कि बाल कुपोषण को कम करने में अनुपूरक आहार की अहम भूमिका होती है। छह माह तक शिशु का वजन लगभग दो गुना बढ़ जाता एवं एक वर्ष पूरा होने तक वजन लगभग तीन गुना एवं लंबाई जन्म से लगभग डेढ़ गुना बढ़ जाती है। बच्चों के दो वर्षों में तंत्रिका प्रणाली एवं मस्तिष्क विकास के साथ सभी अंगों में संरचनात्मक एवं कार्यात्मक ²ष्टिकोण से बहुत तेजी से विकास होता है। इसके लिए अतिरिक्त पोषक आहार की जरूरत होती है। इसलिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर हर माह को छह माह के शिशुओं का अन्नप्राशन कराया जाता है।

 माह में एक बार अन्नप्राशन दिवस का होता है आयोजन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ती रेखा अवस्थी ने बताया कि छह माह से लेकर 2 वर्ष तक के बच्चों को उनकी माताओं के साथ बुलाया गया। और जिसमें एक बच्चा विजयलक्ष्मी के पुत्र शौर्य सिंह का अन्नप्राशन किया गया। जिसमें शौर्य सिंह को पांच बर्तन फल एवं पौष्टिक आहार वितरण किया। और वहीं सभी बच्चों की माँओं को पौष्टिक आहार का वितरण किया गया।  और वही इस दौरान सभी को बताया कि स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार की जरूरत होती है। इस दौरान शिशु के शरीर एवं मस्तिष्क का तेजी से विकास होता है।

ये भी पढ़े-  आधार सत्यापन में प्रगति खराब होने पर सीडीपीओ डेरापुर को लगाई फटकार, दी चेतवानी

इसे ध्यान में रखते हुए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर माह में एक बार अन्नप्राशन दिवस आयोजित किया जाता है। जिसमें छह माह के शिशुओं को अनुपूरक आहार खिलाया जाता है। इसके साथ ही उनके माता को इसके विषय में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हर माह टेक होम राशन (टीएचआर) का वितरण किया जाता है। जिसमें छह महीने से दो वर्ष के शिशुओं के लिए पौष्टिक आहार लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाता है। अन्नप्राशन दिवस पर लोगों को सेविकाओं द्वारा शिशुओं के लिए अनुपूरक आहार बनाने के विषय में भी जानकारी दी जाती है, जिससे उसे संतुलित भोजन उपलब्ध हो सके। वही इस दौरान आशा बहू संगीता, आंगनबाड़ी कार्यकत्री रेखा अवस्थी स० विजयलक्ष्मी शुक्ला व अभिलाषा, पूनम,मधु,मंजू,अर्चना, श्वेता, विजयलक्ष्मी सोनी आदि तमाम लोग उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button