आगरा: गुमशुदा युवतियों की वापसी के लिए शुरू किया गया अभियान, 16 महीनों में 714 मुकदमे दर्ज, 626 लड़कियां बरामद

आगरा पुलिस की विशेष टीम का काम जिले में दर्ज गुमशुदगी के मामलों में निगरानी रखना है. थाने में दर्ज होने के बाद वो सबसे पहले वादी से मिल मामले से जुड़ी बारीक से बारीक जानकारी को जुटाते हैं और प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना, सर्विलांस और क्राइम टीम से संपर्क कर जांच करते हैं.

विशेष अभियान शुरू किया गया
पुलिस कप्तान बबलू कुमार ने आगरा में पद संभालते ही जिले में हो रही आपराधिक वारदातों और महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर लगाम लाने की शपथ ली थी. अपनी इसी शपथ को पूरा करने के लिए उन्होंने कई अभियान भी चलाये. उनकी इन्हीं कोशिशों में से एक है घर से चली गई लड़कियों की सुरक्षित घर वापसी का अभियान. बबलू कुमार के निर्देशन में साल 2019 जुलाई से घर से चली गई बालिकाओं और युवतियों को बरामद कर सकुशल घर वापस लाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया. इस अभियान के तहत पुलिस विभाग में तीन लोगों की एक विशेष टीम बनाई गई है, जिनका काम जिले के सभी थानों में बालिकाओं और महिलाओं की गुमशुदगी के मामलों की निगरानी करना और इन मामलों की स्वयं जांच करना है.

की जाती है काउंसलिंग
टीम का नेतृत्व कर रहे राजकुमार ने बताया की कप्तान साहब के आदेशानुसार एक विशेष अभियान के तहत उन्हें घर से चली गई बालिकाओं और महिलाओं जिम्मेदारी सौंपी गई है. राजकुमार ने बताया कि उनका और उनकी टीम का काम जिले में दर्ज गुमशुदगी के मामलों में निगरानी रखना है. थाने में दर्ज होने के बाद वो सबसे पहले वादी से मिल मामले से जुड़ी बारीक से बारीक जानकारी को जुटाते हैं और प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना, सर्विलांस और क्राइम टीम से संपर्क कर जांच करते हैं. जरूरत पड़ने पर वह स्वयं छापेमारी और बरामदगी के लिए टीम के साथ विभिन्न स्थानों पर भी जाते हैं. उनका काम यहीं खत्म नहीं होता है. लड़कियों के वापस लौटने के बाद उनकी और उनके परिजनों की पुलिस द्वारा काउंसलिंग भी की जाती है. जिससे, उन्हें किसी प्रकार का भय न रहे और परिवार में दोबारा बसने में उन्हें कोई परेशानी न हो.

16 महीनों में 714 मुकदमे दर्ज
इस अभियान के तहत जुलाई 2019 से लेकर अभी तक 16 महीनों में 714 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इनमें से 626 मामलों में पुलिस ने गुमशुदा लड़कियों की बरामदगी कर उन्हें उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया है. चौंकाने वाली बात तो ये है कि घर से जाने वाली लड़कियों के मामले में नबालिक युवतियों की संख्या लगभग 60 प्रतिशत है. आंकड़ों पर ध्यान दें तो एक दिन में लगभग दो गुमशुदगी के हिसाब से मुकदमें दर्ज हुए हैं. इतनी बड़ी संख्या में मुकदमे दर्ज होने के बाद भी मामले के सफलतापूर्वक अनावरण में पुलिस टीम की भूमिका सराहनीय रही है.

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

बैटल ऑफ बीझलपुर के 81 शहीदों का मनाया गया बलिदान दिवस

अमन यात्रा ब्यूरो। औरैया: सोलह मई 1858 को ब्रितानी सैनिकों से गुरिल्ला युद्ध मे शहीद…

26 mins ago

परिवार समेत निडर होकर करें मतदान

पुखरायां। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में लोकसभा चुनाव को लेकर थाना भोगनीपुर पुलिस…

43 mins ago

परिषदीय विद्यालय में समर कैंप का हुआ आयोजन, बच्चों ने दिखाया कौशल

कानपुर देहात। गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय सिठऊपूर्व में समर कैंप का आयोजन किया गया जिसमें…

3 hours ago

राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय संचार परिषद की ओर से विज्ञान जागरूकता मेला आयोजित

सुशील त्रिवेदी। फर्रुखाबाद जनपद के मोहम्मदाबाद कस्बे सम्पन्न विज्ञान जागरूकता मेले में छात्रों ने बढ़चढ़कर…

3 hours ago

परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड

कानपुर देहात। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी धीरे-धीरे अब हाइटेक हो रहा है। विद्यालयों का निरीक्षण…

5 hours ago

This website uses cookies.