लखनऊ,अमन यात्रा । विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों उत्तर प्रदेश में विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण कराने का सिलसिला जारी रहेगा। विकास की डुगडुगी पीटने के साथ सामाजिक कार्यक्रमों के जरिये भी विभिन्न वर्गों को साधने की कोशिश होगी। इसी के तहत राजधानी लखनऊ में प्रधानमंत्री की बड़ी रैली आयोजित करने की तैयारी में भी भाजपा जुटी है।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया है। गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के बाद अगले 10 दिनों में प्रधानमंत्री प्रदेश में तीन बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वह 21 दिसंबर को प्रयागराज में मातृशक्ति सम्मान समारोह में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में सवयं सहायता समूहों की महिलाओं, बैंकिंग सेवाओं के लिए ग्राम सचिवालयों में तैनात की जाने वाली बीसी सखी और गांवों में बनाये गए शौचालयों की देखरेख करने वाली महिलाओं को संबोधित करेंगे।

प्रयागराज में मातृशक्ति सम्मान समारोह में महिलाओं की बड़ी जुटान की तैयारी की गई है। महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देने के वादे के अलावा कांग्रेस उनके लिए अलग घोषणापत्र जारी कर चुकी है। अन्य पार्टियां भी महिलाओं को लुभाने के लिए प्रयास कर रही हैं। ऐसे में प्रयागराज में होने वाले समारोह के जरिये भाजपा आधी आबादी को बड़ा संदेश देगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे जहां वे जनसभा को संबोधित करेंगे। इस सभा में बड़ी संख्या में किसान शामिल होंगे। वाराणसी में प्रधानमंत्री प्रदेश के 12 हजार से ज्यादा राजस्व गांवों के लोगों को उनकी आवासीय संपत्ति के स्वामित्व प्रमाणपत्र (घरौनी) वितरित करेंगे। केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना के जरिये भी भाजपा अंचल में बड़ा सियासी संदेश देना चाहती है। प्रधानमंत्री 28 दिसंबर को कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

संगम भी जा सकते हैं प्रधानमंत्री : प्रयागराज में परेड मैदान पर 21 दिसंबर को होने वाले भव्य कार्यक्रम का निरीक्षण करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज पहुंचे। मंच पर चढ़कर पूरी व्यवस्था देखी और अफसरों निर्देश दिए। इसके बाद अचानक संगम नोज पहुंचे और मां गंगा की आरती की। फिर बड़े हनुमान मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे शिलान्यास कार्यक्रम से सीधे प्रयागराज पहुंचे थे। उनके अचानक संगम पहुंचकर तैयारियां देखने से पीएम के भी संगम पूजन करने जाने की संभावनाएं बलवती हो गई हैं।