अपना देशफ्रेश न्यूज

आज तीसरी बार CM पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी, सादा होगा समारोह

ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की 17वीं विधानसभा का नेता चुने जाने के बाद बनर्जी आज 10 बजकर 45 मिनट पर मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए तैयार हैं. नव-निर्वाचित सदस्य छह मई को विधानसभा में शपथ लेंगे.

Mamata Banerjee Oath Ceremony: तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी आज तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर राजभवन में शपथ लेंगी. कोविड महामारी के चलते शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादगी भरा होगा. पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, निवर्तमान सदन के नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान और सीपीएम के वरिष्ठ नेता बिमान बोस को कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया है. महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया है.

तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि राजभवन में पांच मई को सुबह 10:45 बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर और पार्टी के वरिष्ठ नेता फिरहाद हाकिम के भी शामिल होने की उम्मीद है. शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद ममता बनर्जी राज्य सचिवालय जाएंगी, जहां उन्हें कोलकाता पुलिस सलामी देगी.

बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीट जीतकर रचा इतिहास
तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है और लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता अपने पास बरकरार रखी है. पार्टी को 292 विधानसभा सीटों में से 213 पर जीत हासिल हुई है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से भी कहीं अधिक है. वहीं, इस विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक देने वाली बीजेपी 77 सीटों पर विजयी रही है.

इसके साथ ही राष्ट्रीय सेकुलर मजलिस पार्टी के चिह्न पर चुनाव लड़ने वाली आईएसएफ को एक सीट मिली है और एक निर्दलीय प्रत्याशी भी जीत दर्ज करने में सफल रहा है. तृणमूल कांग्रेस का प्रदर्शन इस बार 2016 के विधानसभा चुनाव से भी बेहतर रहा जब इसे 211 सीट मिली थीं.

बीजेपी राज्य की सत्ता से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को उखाड़ फेंकने में सफल नहीं हो पाई, लेकिन यह पहली बार है जब वह बंगाल में मुख्य विपक्षी दल बन गई है. बीजेपी को 2016 के विधानसभा चुनाव में महज तीन सीट मिली थीं. अपनी पार्टी की जीत से गदगद बनर्जी को हालांकि नंदीग्राम में खुद हार का सामना करना पड़ा. वह पूर्व में अपने विश्वासपात्र रहे और इस बार बीजेपी में शामिल हुए कद्दावर नेता शुभेन्दु अधिकारी से 1,956 मतों के अंतर से हार गईं.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से 107 और लोगों की मौत 

बंगाल में कल कोविड से एक दिन में सर्वाधिक 107 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की कुल संख्या 11,744 हो गई है. राज्य में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 17,639 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 8,98,533 हो गई. पिछले 24 घंटे में 16,547 लोग बीमारी से ठीक हुए. राज्य में उपचाराधीन लोगों की संख्या अब 1 लाख 20 हजार 946 है.

तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ आज धरना देगी बीजेपी

 

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा बीजेपी कार्यकर्ताओं पर कथित हमले के विरोध में आज बीजेपी पूरे उत्तर प्रदेश में धरना देगी. बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह लखनऊ स्थित अपने आवास पर धरना पर बैठेंगे. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार देश भर में धरना प्रदर्शन हो रहा है और प्रदेश में मंडलस्तर पर धरना दिया जाएगा.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button