आधार कार्ड से धोखाधड़ी रोक देगी नई मशीन

आधार के जरिए होने वाली बायोमीट्रिक धोखाधड़ी को रोकने के लिए आने वाले दिनों में नई व्यवस्था आने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक इस साल के आखिर तक देश भर में नई तकनीक से लैस एल-1 डिवाइस आ जाएगी।

अमन यात्रा, लखनऊ । आधार के जरिए होने वाली बायोमीट्रिक धोखाधड़ी को रोकने के लिए आने वाले दिनों में नई व्यवस्था आने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक इस साल के आखिर तक देश भर में नई तकनीक से लैस एल-1 डिवाइस आ जाएगी। इस नई मशीन के जरिए फर्जीवाड़ा को बिल्कुल ही कम करने का दावा किया जा रहा है।

ये भी पढ़े-   डीएम नेहा व एसपी सुनीति ने समाधान दिवस में सुनी जन समस्याएं

मामले से जुड़े अधिकारी ने बताया कि इस नई मशीन में जैसे ही किसी व्यक्ति ने गलत तरीके से बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण करने की कोशिश की तो मशीन काम नहीं करेगी। इससे न केवल फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों का पता लगाना आसान हो जाएगा बल्कि मशीन के काम करना बंद कर देने से नुकसान को भी बचाया जा सकेगा।पिछले साल फरवरी से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसके जरिए फर्जी और असली फिंगर प्रिंट को अलग करके जांचा जा रहा है।

ये भी पढ़े-   अगर फर्श या जमीन पर बच्चों को बिठाकर कराया मध्यान भोजन तो प्रधानाध्यापक होंगे निलंबित

आर्टिफिशियल तकनीक के जरिए सिलिकॉन फिंगर प्रिंट या नकली उंगलियों के निशान लगाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करने वालों को पहचाना जाना संभव हो गया है। अभी तक कई इंटरनेट एवं साइबर क्राइम वाले लोग लोगों के फर्जी फिंगरप्रिंट बनाकर उससे आधार प्रमाणीकरण करके कई गलत कार्यों को करते थे, कई लोग तो दूसरों के आधार के फिंगर को लगाकर बैंक से रुपए तक निकाल लेते थे अब नई तकनीक आ जाने पर ऐसी वारदातों पर लगाम लग सकेगी।

एनक्रिप्टेड में बदल जाएगी जानकारी-

यूआईडीएआई अब एक ऐसी व्यवस्था पर भी काम कर रहा है जिसके जरिए फिंगर प्रिंट का डाटा कंप्यूटर में पहुंचने के बजाए मशीन पर अंगूठा लगाने के साथ ही एनक्रिप्टेड यानी कोड में परिवर्तित हो जाएगा। इससे यह व्यवस्था और पुख्ता हो जाएगी। देश में जिस हिसाब से आधार की जरूरत बढ़ती जा रही है उसी पैमाने पर उसकी सुरक्षा को भी पुख्ता करने की कवायद हो रही है ताकि लोगों के साथ किसी भी प्रकार से कोई भी धोखाधड़ी न हो सके।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, जल्द आएगा 10वीं का रिजल्ट

  कानपुर देहात। सीबीएसई बोर्ड ने बहुप्रतीक्षित कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है।…

2 hours ago

“पहले मतदान फिर दूजा काम”-जिलाधिकारी

कानपुर देहात। जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह द्वारा अवगत कराया गया है कि मतदाता…

16 hours ago

समाजसेवी मिलन यादव ने गठबंधन प्रत्यासी नारायण दास अहिरवार के लिए मांगे वोट,दिलाया जीत का भरोसा

पुखरायां।समाजसेवी मिलन यादव ने शनिवार को भोगनीपुर तहसील क्षेत्र में गठबंधन प्रत्यासी नारायण दास अहिरवार…

16 hours ago

मदर्स डे पर महिलाओं को किया गया सम्मानित

पुखरायां।अकबरपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत पातेपुर लालपुर में रविवार को नवाकांति सोसाइटी के तत्वाधान में…

16 hours ago

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में 154 मरीजों को मिला सफल उपचार भीषण गर्मी में बहार निकलने में करें परहेज प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ विकास

पुखरायां।भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को…

17 hours ago

This website uses cookies.