आयुष्मान कार्डधारकों को ज्यादा से ज्यादा योजना से पहुंचाया जाये लाभ : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवम मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की उपस्थित  में विकास भवन सभागार कक्ष में आयुष्मान दिवस पर विभिन्न लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गये। इन लाभार्थियों में विशाल कुमार, बबली देवी, कमलेश, सोनू गौतम, संध्या, पुष्पा देवी, पुष्पेन्द्र, पूजा देवी, खुशबू, सीमा इत्यादि प्रमुख थे, इसके अलावा आयुष्मान कार्ड धारकों को इलाज के सम्बन्ध में मदद पहुंचाने के लिए कुछ लोगों को प्रशस्ति पत्र भी जिलाधिकारी द्वारा वितरित किये गये.

कानपुर देहात,अमन यात्रा । जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवम मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की उपस्थित  में विकास भवन सभागार कक्ष में आयुष्मान दिवस पर विभिन्न लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गये। इन लाभार्थियों में विशाल कुमार, बबली देवी, कमलेश, सोनू गौतम, संध्या, पुष्पा देवी, पुष्पेन्द्र, पूजा देवी, खुशबू, सीमा इत्यादि प्रमुख थे, इसके अलावा आयुष्मान कार्ड धारकों को इलाज के सम्बन्ध में मदद पहुंचाने के लिए कुछ लोगों को प्रशस्ति पत्र भी जिलाधिकारी द्वारा वितरित किये गये, इनमें डा0 अनूप सचान, गौरी हास्पिटल के डा0 संजय त्रिपाठी, आष्युमान मित्र रेशमा देवी प्रमुख रहीं। इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह बात प्रमुखता नही रखती है कि जनपद में कितने गोल्डन कार्ड बनाये है अपितु महत्व इस बात का है कि इस गोल्डन कार्ड से कितने लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है या उनका इलाज चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह महत्वाकांक्षी जनहितैषी योजना है इसलिए सभी सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल अपनी भूमिकाओं का समुचित तरीके से निर्वहन करें, उन्होंने इस बात पर अत्यन्त खेद व्यक्त किया कि जनपद में कार्ड धारकों की संख्या के मुकाबले से लाभ पाने वाले लाभार्थियों की संख्या अत्यन्त कम है। जिलाधिकारी इस बात पर अत्यन्त नाराज दिखे कि राजावत हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज नही किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि अगर इस हॉस्पिटल ने पुनः ऐसी गलती की तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी, साथ ही उन्होंने कहा कि वंचितों के प्रति अन्याय करने वालों को मैं बर्दाश्त नही करूॅगा, जो भी आमजन का शोषण करेंगा उसको अब सीधे जेल भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि आप के अन्दर शक्ति भी है, क्षमता भी है उसका इस्तेमाल जनता के लिए करे, आप की क्षमताओं को उसी तरह से याद दिलाना पड़ता है जैसा कि जामवंत ने रामायण में हनुमान को उनकी शक्ति का एहसास दिलाते हुए कहा था कि ‘‘का चुप साध रहा बलवाना‘‘।
साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि सरकारी अस्पताल प्रतिमाह 100 कार्ड धारकों का मुक्त इलाज करे और निजी चिकित्सालय कम से कम 200 आयुष्मान कार्ड धारकों को लाभ पहुंचाये। हमारा जनपद कार्ड बनाने के मामले में जहां 11वें स्थान पर है वहीं पर इस्तेमाल के सम्बन्ध में अभी भी 45वें स्थान पर है, उन्होंने कहा कि इन स्थितियों को सुधारिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी इस काम में लगे है उनके पैसों का भुगतान शीघ्र हो, जिससे इस काम में गति आ सके और कोई व्यवधान न आये। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एके सिंह ने इस अवसर पर कहा कि हम जिलाधिकारी महोदय के आदेशों का पूर्णतयः पालन करेंगे और इस सम्बन्ध में सरकार की मन्शा के अनुसार ही काम करेंगे, जिससे वंचितों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। जबकि मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता तभी सुनिश्चित हो सकती है जब हम इसका सही तरह से मानीटरिंग करें, प्रचार प्रसार करे। जैसा कि विदित है कि जनपद कानपुर देहात में कुल आयुष्मान लाभार्थी परिवारों की संख्या 152113 है।
आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लाभार्थी परिवारों के 97282 आवेदन प्राप्त हुए, जबकि मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत लाभार्थियों के 3893 के आवेदन प्राप्त हुए। इस योजना के अन्तर्गत 13 सरकारी चिकित्सालय और दस निजी चिकित्सालय आबद्ध है, इन दस निजी चिकित्सालयों में अन्नतराज हॉस्पिटल अकबरपुर, राजावत हॉस्पिटल अकबरपुर, पवन तनय हॉस्पिटल अकबरपुर, पुष्पेय हॉस्पिटल अकबरपुर, मॉ उर्मिला हॉस्पिटल सिकन्दरा, रजावत हॉस्पिटल रनियां, बीपीएन हॉस्पिटल पुखरायां, गौरी हॉस्पिटल नबीपुर, डीएस मोमोरियल हॉस्पिटल रायपुर, न्यू ममता नर्सिंग होम पुखरायां अब तक इस योजना के अन्तर्गत 1880 लाभार्थियों ने जनपद कानपुर देहात से सम्बन्ध चिकित्सालयों में इस योजना का लाभ लिया है एवं कानपुर देहात से सम्बन्ध 5802 लाभार्थियों ने प्रदेश के अन्य जनपद में इस योजना का लाभ लिया है, इस प्रकार जनपद के कुल 7682 लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया गया है। इस मौके पर अधिकारीगण, कर्मचारी, लाभार्थीगण आदि उपस्थित रहे।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

परिषदीय विद्यालय में समर कैंप का हुआ आयोजन, बच्चों ने दिखाया कौशल

कानपुर देहात। गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय सिठऊपूर्व में समर कैंप का आयोजन किया गया जिसमें…

31 mins ago

राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय संचार परिषद की ओर से विज्ञान जागरूकता मेला आयोजित

सुशील त्रिवेदी। फर्रुखाबाद जनपद के मोहम्मदाबाद कस्बे सम्पन्न विज्ञान जागरूकता मेले में छात्रों ने बढ़चढ़कर…

35 mins ago

परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड

कानपुर देहात। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी धीरे-धीरे अब हाइटेक हो रहा है। विद्यालयों का निरीक्षण…

3 hours ago

परिषदीय स्कूलों में छात्र नामांकन बढ़ाने पर जोर

लखनऊ/ कानपुर देहात। स्कूल न आने वाले बच्चों का परिषदीय स्कूलों में दाखिला कराने के…

3 hours ago

आपसी रंजिश के कारण दो पक्षों में मारपीट मुकदमा दर्ज

भोगनीपुर कानपुर देहात।थाना क्षेत्र के करियापुर गांव में आपसी रंजीश के कारण दो पक्षों में…

4 hours ago

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात।लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत लोकसभा 45- जालौन के विधानसभा भोगनीपुर में…

5 hours ago

This website uses cookies.